Advertisement

कोरोना वैक्सीन की तैयारियां तेज, इन चार राज्यों में आज और कल ड्राई रन

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। कोरोना वैक्सीन...
कोरोना वैक्सीन की तैयारियां तेज, इन चार राज्यों में आज और कल ड्राई रन

कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बीच कोविड-19 वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। कोरोना वैक्सीन कार्यक्रम के लिए चार राज्यों आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम में आज से दो दिन ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) शुरू हो रहा है। इस ड्राई रन का उद्देश्य टीकाकरण से पहले की सारी तैयारियों का जायजा लेना है। कोल्ड स्टोरेज और परिवहन व्यवस्था की जांच पड़ताल भी ड्राइ रन का हिस्सा है। यह कार्यक्रम चारों राज्य के चुनिंदा जिलों में होगा।


प्रोग्राम के दौरान सभी 4 राज्य केंद्र को अपनी रिपोर्ट देंगे। सरकार की योजना टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होने के बाद पहले चरण में तीस करोड़ लोगों को वैक्सीन देने की है। अब तक 2,360 प्रशिक्षण सत्र हो चुके हैं और मेडिकल अधिकारी सहित 7,000 कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है।

चार राज्यों में निर्धारित स्थानों पर पांच-पांच सत्र होंगे। हर सेशन के लिए 25 लाभार्थियों की पहचान की गई है। ड्राइ रन के दौरान वैक्सीन देने के लिए विशेष रूप से बनी Co-WIN की ऑपरेशनल फीसिबिल्टी का मूल्यांकन किया जाएगा।

आंध्रप्रदेश के कृष्णा जिले में भी सोमवार को कोरोना वायरस टीकाकरण कार्यक्रम का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। आंध्रप्रदेश उन 4 राज्यों में से एक है जिसे केंद्र द्वारा 28 दिसम्बर को कोरोना वायरस टीकाकारण के पूर्वाभ्यास के लिए चुना गया है। स्वास्थ्य आयुक्त के. भास्कर के ने कहा, "पूर्वाभ्यास का उद्देश्य राज्य में कोविड-19 टीकाकरण के लिए नियोजित परिचालन और निर्धारित तंत्र का परीक्षण करना है। यह किसी भी कमी या अड़चनों के बारे में जानकारी प्रदान करेगा, ताकि वास्तविक अभियान शुरू होने से पहले उन्हें दूर किया जा सके।'' 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad