Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनैतिक दलों की कसरत तेज, अधिसूचना जारी

राष्ट्रपति चुनाव की निर्वाचन प्रक्रिया के साथ ही एनडीए व यूपीए ने कसरत तेज कर दी है। भाजपा की कोर समिति की बैठक में 23 जून को एनडीए उम्मीदवार के नाम की घोषणा पर फैसला हुआ। आम सहमति बनाने के लिए भाजपा की गठित समिति शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी व सीपीएम नेता सीताराम येचुरी से मुलाकात करेगी। वहीं यूपीए में अभी उम्मीदवार को लेकर माथा पच्ची ही चल रही है।
राष्ट्रपति चुनाव को लेकर राजनैतिक दलों की कसरत तेज, अधिसूचना जारी

राष्ट्पति पद के संभावित उम्मीदवार को लेकर बुधवार को विपक्षी दलों की उप समिति ने संसद लाइब्रेरी बिल्डिंग में बैठक की। इसमें कांग्रेस के गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, जेडीयू के शरद यादव, एनसीपी के प्रफ्फुल पटेल, आरजेडी के लालू प्रसाद यादव, सीपीएम के सीताराम येचुरी, एआटीसी के डेरेक ओ ब्रीयन, बसपा के सतीश चंद मिश्रा, एसपी के रामगोपाल यादव, द्रमुक के आरएस भारती शामिल हुए लेकिन किसी नाम पर सर्वसम्मति नहीं बन पाई।  

उधर, भाजपा की समिति के गृहमंत्री राजनाथ व केंद्रीय मंत्री वैंकेया नायडू ने मामले में पीएम को जानकारी दी है कि 17 दल उनके पक्ष में है। असल में 25 जून को पीएम अमेरिका के लिए रवाना होंगे। उनके दौरे से पहले 23 जून को भाजपा ने राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की घोषणा करने का फैसला लिया है और इसी दिन एनडीए उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल कर देगा। समझा जाता है कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर विपत्री दलों का रूख भांपना चाहती है।

इसी बीच बुधवार को  निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस पद के लिए चुनाव 17 जुलाई को होगा। नामांकन की अंतिम तिथि 28 जून और नामांकन पत्रों की जांच 29 जून को होगी। नाम वापसी की अंतिम तिथि एक जुलाई है। मतगणना 20 जुलाई को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad