Advertisement

प्रधानमंत्री मोदी ने किया ‘भारत टेक्स 2024’ का उद्घाटन, कपड़ा क्षेत्र को हरसंभव सहयोग का किया वादा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कपड़ा क्षेत्र को पूरा सहयोग देने का वादा किया और साथ ही इस बात...
प्रधानमंत्री मोदी ने किया ‘भारत टेक्स 2024’ का उद्घाटन, कपड़ा क्षेत्र को हरसंभव सहयोग का किया वादा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कपड़ा क्षेत्र को पूरा सहयोग देने का वादा किया और साथ ही इस बात पर बल दिया कि यह क्षेत्र 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। भारत 2047 में आजादी के सौ साल पूरे करेगा।

मोदी ने ‘भारत टेक्स 2024’ का उद्घाटन करने के बाद उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि विकसित भारत के निर्माण में कपड़ा क्षेत्र के योगदान को और बढ़ाने के लिए सरकार बहुत व्यापक स्तर पर काम कर रही है। ‘भारत टेक्स’ देश में आयोजित सबसे बड़े वैश्विक कपड़ा कार्यक्रमों में से एक है।

मोदी ने कहा, “हमने अगले 25 साल में भारत को विकसित राष्ट्र में बदलने का संकल्प लिया है। विकसित भारत के चार महत्वपूर्ण स्तंभ- गरीब, युवा, किसान और महिलाएं हैं। विशेष रूप से, भारत का कपड़ा क्षेत्र इन सभी स्तंभों से जुड़ा हुआ है। इसलिए ‘भारत टेक्स’ जैसा आयोजन हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है।” उन्होंने कहा कि 2014 में भारत के कपड़ा बाजार का मूल्यांकन सात लाख करोड़ रुपये से भी कम था जबकि अब यह 12 लाख करोड़ रुपये को पार कर गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 10 साल धागा, कपड़े और परिधान के उत्पादन में 25 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। सरकार का कपड़ा क्षेत्र में गुणवत्ता नियंत्रण पर पूरा ध्यान है। मोदी ने कहा, “हमारी सरकार आपके सभी प्रयासों में आपका सहयोग करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।”

‘भारत टेक्स 2024’ में कपड़ा छात्र, बुनकर, कारीगर और कपड़ा श्रमिकों के अलावा नीति निर्माता और वैश्विक सीईओ, 3,500 से अधिक प्रदर्शक, 100 से अधिक देशों के 3,000 से अधिक खरीदार और 40,000 से अधिक व्यापारिक आगंतुकों के भाग लेने की उम्मीद है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad