Advertisement

पंजाब: चन्नी सरकार की ‘उद्योग लाओ और चलाओ’ सुविधा, नए उद्यमियों को लाने की बड़ी कवायद

‘उद्योग लाओ और चलाओ’ की सुविधा से लैस 6000 एकड़ की लैंड बैंक विकसित, नए उद्यमियों को अपनीं इकाईयां...
पंजाब: चन्नी सरकार की ‘उद्योग लाओ और चलाओ’ सुविधा, नए उद्यमियों को लाने की बड़ी कवायद

‘उद्योग लाओ और चलाओ’ की सुविधा से लैस 6000 एकड़ की लैंड बैंक विकसित, नए उद्यमियों को अपनीं इकाईयां स्थापित करने की मिलेगी बड़ी सुविधा

देश-विदेश के औद्योगिक दिग्गज़ों को राज्य में निवेश के लिए अनुकूल माहौल मुहैया करवाने का आश्वासन देते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने आज औद्योगिक क्षेत्र के लिए उनकी सरकार की तरफ से असली मददगार और सहयोगी के तौर पर अपनी भूमिका निभाने की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने स्पष्ट तौर पर कहा कि उनकी सरकार राजनैतिक या अफसरशाही के स्तर पर किसी तरह के भ्रष्टाचार, नकारात्मक रवैए, रुकावटें खड़ी करने और लापरवाही अपनाए जाने वालों के प्रति कोई लिहाज़ नहीं बरतेगी।

आज यहाँ भारतीय स्कूल ऑफ बिजऩेस में चौथे प्रगतिशील निवेश सम्मेलन के देश-विदेश से वर्चुअल तौर पर उद्यमियों के सम्मिलन वाले सैशन के दौरान अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों की उम्मीदों पर पंजाब खरा उतरेगा, क्योंकि राज्य, देश में कारोबार करने का सबसे बेहतरीन स्थान है।

26 और 27 अक्टूबर, 2021 के दो दिवसीय ‘प्रगतिशील पंजाब निवेश सम्मेलन’ के पहले दिन शामिल हुए प्रसिद्ध उद्योगपतियों का धन्यवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न उद्योगपतियों के कीमती सुझावों के मुताबिक राज्य सरकार अपनी मौजूदा औद्योगिक नीति में ज़रूरी संशोधन करके इसको और भी निवेश समर्थकीय बनाएगी।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि वह बहुत ही साधारण पृष्टभूमि से आए हैं और वह खुद भी आम व्यक्ति को पेश रोज़ाना की चुनौतियों में से गुजऱते रहे हैं जिस कारण वह समस्याओं से भली-भाँति वाकिफ़ हैं। चन्नी ने कहा, ‘‘मैं पंजाब के नौजवानों को बड़ी मंजिलें छू लेने के सपने संजोते हुए देखा है और मैं इनके सपने साकार करने के प्रति प्रतिबद्ध हूँ और आपके सहयोग के बिना इनको पूरा नहीं किया जा सकता।’’ उन्होंने उद्योगपतियों को समाज में अर्थव्यवस्था के अहम सृजनकर्ता और अवसरों का स्रोत करार दिया, जिससे राज्य के नौजवान अपनी खाहिशों की पूर्ति कर सकें।

औद्योगिक दिग्गज़ों को बुलावा देते हुए चन्नी ने कहा, ‘‘आपके पास पूँजी है, आप जोखिम उठाने का सामथ्र्य रखते हुए और आपके पास कारोबार करने की योजनाएँ हैं। मेरे पास इच्छा शक्ति है, मेरे पास इरादा है और मैं प्रतिबद्ध हूँ। मैं आज सब से यह वादा भी करता हूँ कि हमारी सरकार यह नजऱ रखने के लिए आपके साथ कदम से कदम मिला कर चलेगी कि सरकार द्वारा कोई भी आपकी रफ़्तार या योजनाओं में रूकावट पैदा न करे। आओ, मिलकर आपकी और सरकार के असली सामथ्र्य के अनुसार नतीजे दें। आओ, दोतरफ़े विकास पर तरक्की के लिए एकजुट होकर काम करें।’’ चन्नी ने सीधे विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए पंजाब को मुल्क के सर्वोच्च 10 राज्यों में से सर्वोच्च 5 में शुमार करने की मंशा ज़ाहिर की। उन्होंने कहा कि राज्य द्वारा ‘उद्योग लाओ और चलाओ’ की सुविधा से लैस 6000 एकड़ की लैंड बैंक विकसित की गई है और उद्योग की सक्रिय हिस्सेदारी के साथ कौशल विकास की कारगर प्रणाली सृजन की गई है। पंजाब कौशल विकास मिशन की भी कायाकल्प की जा चुकी है, जिससे उद्योग के लिए भविष्यमुखी कौशल पैदा किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने देश की चोटी की कंपनियाँ जिनमें होशियारपुर में जापानी सहयोग यानमार इंडिया के साथ इंटरनैशनल ट्रैकटर्स लिमटिड, निजी क्षेत्र में भारत की सबसे बड़ी पैट्रोलियम रिफायनरी-एच.एम.ई.एल, बठिंडा, कपूरथला में आई.टी.सीज़ की उत्तरी भारत की सबसे बड़ी फूड प्रोसेसिंग यूनिट, आरती स्टील-ई.वी. ज्वाइंट टेस्ला की वैश्विक चेन का हिस्सा, टोनसा (मोहाली) में सन फार्मास्यूटीकल सुविधाएं, बरनाला में ट्राइडेंट यूनिट और हीरो साईकिल्स शामिल हैं, द्वारा राज्य के औद्योगिक विकास में दिए गए अथाह योगदान पर प्रकाश डाला। चन्नी ने कहा कि यह सब कुछ राज्य में सुखद माहौल के बिना संभव नहीं था।

अपने संबोधन में वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने राज्य में औद्योगीकरण का नया अध्याय लिखने के लिए उद्योग जगत के दिग्गजों द्वारा एि गए कीमती योगदान की भरपूर सराहना की। उन्होंने कहा कि पंजाब पहले ही कृषि क्षेत्र में सफल स्थान पर पहुँच चुका है और अब उद्योग को बढ़ावा देना समय की ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों को दुनिया भर में अपनी सख़्त मेहनत और बहादुरी के लिए जाना जाता है, इसी भावना से उन्होंने हरित क्रांति लाकर देश को खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ इसकी राष्ट्रीय सुरक्षा में अग्रणी भूमिका निभाई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad