Advertisement

कश्मीर के हालात को देखते हुए राजनाथ की रूस और अमेरिका की यात्रा स्थगित

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज उरी में हुए आतंकी हमले और कश्मीर घाटी में जारी अशांति को देखते हुए रूस और अमेरिका का अपना प्रस्तावित दौरा स्थगित कर दिया है। उरी आतंकी हमले से उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए राजनाथ ने एक आपात बैठक बुलाई है।
कश्मीर के हालात को देखते हुए राजनाथ की रूस और अमेरिका की यात्रा स्थगित

राजनाथ सिंह ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल और मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से उरी आतंकी हमले से पैदा हुई स्थितियों पर बातचीत भी की। गृहमंत्री को आज रात चार दिवसीय रूस यात्रा पर रवाना होना था। इसके बाद भारत-अमेरिका आंतरिक सुरक्षा वार्ता के लिए 26 सितंबर से छह दिन के लिए अमेरिका जाने का कार्यक्रम था। सिंह ने एक बयान में कहा, जम्मू कश्मीर की स्थिति को ध्यान में रखते हुए और उरी में हुए आतंकी हमले के मद्देनजर मैंने अपना रूस और अमेरिका जाने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। गृह मंत्री ने बताया कि उन्होंने गृह सचिव राजीव महर्षि और मंत्रालय के अन्य अधिकारियों को जम्मू कश्मीर की स्थिति पर करीब से नजर रखने के निर्देश दए हैं।उत्तरी कश्मीर के उरी में स्थित सेना मुख्यालय में आज तड़के आतंकी हमला हुआ। इस हमले में सेना के 17 जवान शहीद हुए हैं और चार आतंकी भी मारे गए हैं।

गृहमंत्री ने उरी के ब्रिगेड मुख्यालय में हमले के बाद उत्पन्न स्थिति का जायजा लेने के लिए एक आपात बैठक भी बुलाई। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केन्द्रीय गृह सचिव, सेना, अर्धसैनिक और गृह मंत्रालय के शीर्ष अधिकारी शामिल हैं। आठ जुलाई को सुरक्षाबलों द्वारा एक मुठभेड़ में हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी को ढेर किए जाने के बाद से पिछले करीब दो माह से कश्मीर घाटी में अशांति बनी हुई है। इस दौरान सुरक्षाबलों और नागरिकों के बीच हुए संघर्ष में अब तक करीब 80 लोगों की मौत हो चुकी है। बता दें कि कश्मीर घाटी में जारी हिंसा के कारण राजनाथ ने दूसरी बार अपना अमेरिका दौरा रद्द किया है। इससे पहले वह 17 जुलाई को एक सप्ताह के लिए अमेरिका जाने वाले थे लेकिन वानी के मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसा शुरू होने के कारण इसे अचानक रद्द कर दिया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad