Advertisement

लेनिन, पेरियार के बाद अब कोलकाता में तोड़ी गई श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति

मूर्ति तोड़ने की सियासत अपने चरम पर है। त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति, तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति...
लेनिन, पेरियार के बाद अब कोलकाता में तोड़ी गई श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति

मूर्ति तोड़ने की सियासत अपने चरम पर है। त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति, तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति उसके बाद अब बुधवार सुबह करीब 8 बजे  पं. बंगाल की राजधानी कोलकाता के कालीघाट में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा खंडित कर दी गई है। साथ ही उनकी मूर्ति पर कालिख भी पोत दी गई।

इस मामले में पुलिस ने छह छात्रों को हिरासत में लिया है।


भाजपा ने की आलोचना 

कोलकाता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की मूर्ति तोड़ने की भाजपा ने कड़ी आलोचना की है। पश्चिम बंगाल में बीजेपी के जनरल सेक्रेटरी शांतनु वसु ने कहा है कि इस तरह की घटना निंदनीय है। वसु ने राज्य सरकार से इस मामले के आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए ताकि उन्हें सबक मिल सके।

मूर्ति तोड़ने की राजनीति 

राजनीतिक हिंसा की घटनाएं एक के बाद एक बढ़ती जा रही है। त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद जहां लेनिन की मूर्ति ढहाई गई। वहीं तमिलनाडु में बड़े समाज सुधारक रहे पेरियार की मूर्ति भी तोड़ दी गई है। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार भी किया है।

बता दें कि त्रिपुरा में भाजपा की जीत के बाद से तोड़-फोड़, झड़प और हिंसा का दौर शुरू हो गया है। इस घटना के लिए सीपीआई(एम) भाजपा को जिम्मेदार ठहरा रही है, तो वहीं भाजपा ने कहा है कि हिंसा का सहारा लेना उसकी परंपरा नहीं है। 

गृह मंत्रालय ने कहा- ऐसे लोगों पर कड़ी कार्रवाई हो
 गृह मंत्रालय ने देश में जगह-जगह तोड़ी जा रही मूर्तियों की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसी घटनाओं को अंजाम दे रहे लोगों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके लिए राज्‍य सरकारों को एडवाइजरी भी जारी की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad