Advertisement

सुपर-30 के संस्थापक आनंद अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर, जापान की 'आई एम बिसाइड यू' के साथ करेंगे काम

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार के गणित शिक्षण कौशल का प्रदर्शन अब 'आई एम बिसाइड यू' के साथ...
सुपर-30 के संस्थापक आनंद अब अंतरराष्ट्रीय मंच पर, जापान की 'आई एम बिसाइड यू' के साथ करेंगे काम

सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार के गणित शिक्षण कौशल का प्रदर्शन अब 'आई एम बिसाइड यू' के साथ अंतरराष्ट्रीय मंच पर होंगा, जो जापानी पहल है। ये संस्थान स्कूली शिक्षा को फिर से परिभाषित करने और दुनिया के मुताबिक प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तित्व के अनुकूल हो, न कि केवल टेस्ट स्कोर के अनुकूल, बदलने के लिए विश्व स्तर पर काम कर रही है।

कंपनी की स्थापना पिछले साल हुई थी। ये दुनियाभर में प्रत्येक व्यक्ति के व्यक्तित्व के अनुरूप ऑनलाइन संचार को सक्षम बनाती है और समाज को बॉर्डरलेस स्कूल बनाने, प्रत्येक व्यक्ति को एक अद्वितीय और अपूर्णीय के रूप में पूरा करने के उद्देश्य से दुनिया भर में टीचिंग ब्रेन मुहैया करा रही है।

‘आई एम बीसाइड यू’के अध्यक्ष वातरू कामिया ने कहा,“आनंद कुमार अपनी अग्रणी सुपर 30 की वजह से जापान में बहुत लोकप्रिय हैं और उनके जीवन पर बनी फिल्मों को जापानी टीवी चैनलों पर प्रसारित किया गया है। उन्हें लाखों छात्रों तक पहुंचने की अनूठी पहल के लिए चुना गया है। यह एक ऐसी परियोजना है जो कोरोना युग में जापान-भारत सहयोग का प्रतीक है, जिसमें दो जापानी स्टार्टअप विश्व प्रसिद्ध शिक्षक आनंद कुमार के साथ सहयोग कर रहे हैं।“

आगे उन्होंने कहा, “इसके अलावा, हमने भारत को वैश्विक सेवा विकास के लिए सबसे महत्वपूर्ण आधार के रूप में स्थान दिया है।भारत में 1.4 बिलियन लोगों को सेवाएं प्रदान करना जारी रखेंगे, जो चुनौती भरा है। आनंद कुमार के साथ यह एक महत्वपूर्ण सहयोग है। इससे पहले, जापानी शिक्षा उद्यम एमेगुमी ने ऑनलाइन शिक्षा के लिए उनके साथ सहयोग करने का फैसला किया था और छात्रों को अध्ययन के लिए कम कीमत वाला स्मार्टफोन "सनब्लेज़ फोन" दिया गया था।"

उन्होंने कहा कि आई एम बीसाइड यू का बड़ा उद्देश्य "समाज को समग्र रूप से एक स्कूल बनाना" है। इससे पहले, योइची इतोह, मुख्य अर्थशास्त्री, एसटीबी अनुसंधान संस्थान, जापान एनएचके चैनल के लिए सुपर 30 पर फिल्म बनाने वाले पहले व्यक्ति थे। एनएचके के निर्माता एमिको अमागावा 2007 में आनंद और उनके स्कूल पर एक घंटे की डॉक्यूमेंट्री बनाने के लिए यहां आए थे। जापानी टीवी चैनल कंसाई टेलीकास्टिंग कॉर्पोरेशन की डायरेक्टर युता अम्मा ने आनंद को 'सच्चा रोल मॉडल' बताया था।

जापान के प्रसिद्ध मीडिया समूह असाही शिनबम ने भी शिक्षा के क्षेत्र में दुनिया की शीर्ष तीन अग्रणी पहलों में सुपर 30 का चयन किया था। अभिनेत्री और पूर्व मिस जापान नोरिका फुजीवार्स आनंद कुमार पर फिल्म बनाने के लिए पटना आई थीं। कुछ जापानी युवाओं ने भी सुपर 30 का हिस्सा बनने के लिए दौरा किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad