Advertisement

तीन सदियां देखी हैं इस शख्स ने

स्वामी शिवानंद हिंदू साधू हैं और दावा है कि वह दुनिया के सबसे उम्रदराज शख्स हैं जिन्होंने तीन सदियां देखी हैं। उनके पासपोर्ट पर उनकी जन्मतिथि 8 अगस्त, 1896 दर्ज है और पासपोर्ट विभाग का कहना है कि उनके जन्म की तारीख को एक मंदिर के रजिस्टर से प्रमाणित किया गया है।
तीन सदियां देखी हैं इस शख्स ने

अगर यह जन्मतिथि सही है तो शिवानंद 120 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अनुसार अबतक की सबसे अधिक आयु वाले शख्स जापान के जिरोमोन किमूरा रहे हैं जिनका 116 वर्ष की उम्र में तीन साल पहले यानी 2013 में निधन हो गया है। इस लिहाज से स्वामी शिवानंद अभी दुनिया के सबसे अधिक आयु के व्यक्ति हैं। शिवानंद अब गिनीज बुक में अपना नाम शामिल करवाना चाहते हैं।

शिवानंद कहते हैं कि उनकी लंबी उम्र का राज सेक्स से दूरी, मसालों का प्रयोग नहीं करना और नियमित रूप से योग करना है। इस उम्र में भी शिवानंद प्रतिदिन एक घंटे योग करते हैं। उनका आहार भी बेहद सादा है। वाराणसी में रहने वाले स्वामी शिवानंद रोज उबला खाना खाते हैं जिसमें तेल और मसाला बिलकुल नहीं होता। साथ में उबले चावल और दाल के साथ दो हरी मिर्च। शिवानंद कहते हैं कि वह दूध और फल नहीं लेते क्योंकि उन्हें यह सब फैंसी खाना लगता है।

स्वामी शिवानंद के छह वर्ष की आयु होने से पहले ही उनके माता-पिता का देहांत हो गया था जिसके बाद रिश्तेदारों ने उन्हें एक साधु के हवाले कर दिया था। उन्हीं के साथ रहकर ‌शिवानंद के जीवन में ऐसा अनुशासन आया जो उनकी लंबी आयु का कारण बना। अभी भी उनकी इच्छा नहीं थी गिनीज बुक में नाम शामिल करवाने की मगर उनके अनुयायी नहीं माने और उन्हें प्रेरित किया कि इसके लिए प्रयास करें ताकि उनके जीवन से दूसरों को भी प्रेरणा मिल सके। (एजेंसी)

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad