Advertisement

दिशा रवि टूलकिट केस: दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- पुलिस और मीडिया रहे सावधान, जांच बाधित और प्रभावित न हो

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि के खिलाफ टूलकिट को लेकर दर्ज एफआईआर की...
दिशा रवि टूलकिट केस: दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- पुलिस और मीडिया रहे सावधान, जांच बाधित और प्रभावित न हो

दिल्ली उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को जलवायु कार्यकर्ता दिशा रवि के खिलाफ टूलकिट को लेकर दर्ज एफआईआर की मीडिया रिपोर्टिंग को लेकर सवाल उठाए हैं। अदालत ने कुछ मीडिया कवरेज के बारे में कहा, "सनसनीखेज और पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग" को इंगित करता है। हालांकि कोर्ट ऐसी किसी भी सामग्री को हटाने का आदेश देने से इनकार कर दिया।

न्यायमूर्ति प्रतिबा एम सिंह ने कहा कि दिल्ली पुलिस द्वारा इस तरह की समाचार सामग्री और ट्वीट को हटाने के लिए अंतरिम याचिका पर विचार किया जाएगा। अदालत ने हालांकि, मीडिया घरानों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि कोई लीक हुई जांच सामग्री प्रसारित न हो क्योंकि यह जांच को प्रभावित कर सकती है और दिल्ली पुलिस को अपने रुख का पालन करने का निर्देश दिया। दिल्ली पुलिस ने शपथ पत्र पर कहा कि वह लीक नहीं हुई है और न ही कोई जांच विवरण लीक करने का इरादा है।

अदालत ने कहा कि पुलिस मामलों के मीडिया कवरेज के संबंध में कानून और एजेंसी के 2010 के कार्यालय ज्ञापन के अनुसार मामले में प्रेस वार्ता आयोजित करने की हकदार होगी।
मीडिया घरानों के लिए, अदालत ने कहा कि वे सुनिश्चित करें कि उनके स्रोतों से प्राप्त जानकारी प्रामाणिक है और केवल सत्यापित सामग्री को ही प्रचारित किया जाना चाहिए, ताकि जांच में बाधा न आए।

अदालत रवि की याचिका पर पुलिस को उसके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी के संबंध में मीडिया को किसी भी जांच सामग्री को लीक करने से रोकने के लिए सुनवाई कर रही थी। याचिका में मीडिया को व्हाट्सएप पर उन और तीसरे पक्ष के बीच किसी भी निजी चैट की सामग्री या सामग्री को प्रकाशित करने से रोकने की भी मांग की गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad