Advertisement

कोविड टीकाकरण में भारत ने बना दिया कीर्तिमान, 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार

भारत ने टीकाकरण का रिकॉर्ड बना दिया है। कोविड-19 से बचाव के लिए देश में जारी टीकाकरण के तहत दी गई डोज की...
कोविड टीकाकरण में भारत ने बना दिया कीर्तिमान, 100 करोड़ डोज का आंकड़ा पार

भारत ने टीकाकरण का रिकॉर्ड बना दिया है। कोविड-19 से बचाव के लिए देश में जारी टीकाकरण के तहत दी गई डोज की संख्या अब 100 करोड़ के आंकड़े को पार कर गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने एक ट्वीट में देश को यह उपलब्धि हासिल करने पर बधाई दी और कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थ नेतृत्व का परिणाम है। बता दें कि केंद्र सरकार इसे एक "महान उपलब्धि" के तौर पर लेते हुए उत्सव की तैयारी में है।

वहीं, देश में कोविड-19 वैक्सीनेशन का आंकड़ा 100 करोड़ के पार पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा, "हमारे डॉक्टरों, नर्सों और उन सभी को धन्यवाद जिन्होंने इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए काम किया।"

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, देश में बुधवार तक दी गई कुल वैक्सीन खुराक 99.7 करोड़ को पार कर गई थी, जिसमें सभी वयस्कों में से लगभग 75 प्रतिशत ने पहली खुराक ली है और लगभग 31 प्रतिशत ने दोनों खुराक प्राप्त कर ली है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत को 10 करोड़ टीकाकरण के आंकड़े को छूने में 85 दिन, 20 करोड़ का आंकड़ा पार करने में 45 दिन से अधिक और 30 करोड़ के आंकड़े तक पहुंचने में 29 दिन से अधिक लगे। सबसे अधिक खुराक देने वाले शीर्ष पांच राज्य उत्तर प्रदेश हैं, इसके बाद महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, गुजरात और मध्य प्रदेश हैं।

स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को पहले चरण में टीका लगाने के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था। फ्रंटलाइन वर्कर्स (FLWs) का टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था।

बता दें कि कोरोना वायरस की अज्ञात और अप्रत्याशित महामारी के दौर में बड़े पैमाने पर टीके का उत्पादन और वितरण की चुनौतियों को देखते हुए- सरकार की ओर से एक अरब वैक्सीन खुराक देना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। अब तक सिर्फ चीन ही एक ऐसा देश है, जहां 100 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी है। वहां जून में 1 बिलियन खुराक का आंकड़ा पार कर गया था। चीन एक अरब से अधिक की आबादी वाला देश भी है। पिछले महीने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिन पर देशभर में एक दिन में 2.5 करोड़ से अधिक खुराक दी गई था; यह चौथी बार था जब एक दिन में एक करोड़ से अधिक खुराक दी गई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad