Advertisement

जानें कौन है विंग कमांडर अभिनंदन के साथ खड़ी यह महिला, जिनकी हो रही चर्चा

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान तीन दिनों तक पाकिस्तान सेना की कस्टडी में रहने के बाद...
जानें कौन है विंग कमांडर अभिनंदन के साथ खड़ी यह महिला, जिनकी हो रही चर्चा

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान तीन दिनों तक पाकिस्तान सेना की कस्टडी में रहने के बाद आखिरकार अपने वतन वापस लौट आए हैं। शुक्रवार रात 9 बजकर 10 मिनट पर पाकिस्तान ने वाघा-बॉर्डर पर पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपा। पाकिस्तान की तरफ से उनके साथ आईएएफ ग्रुप कैप्टन जॉय थॉमस कुरियन और उनके साथ एक महिला भी मौजूद थीं। अभिनंदन की वतन वापसी की खबरों के साथ विंग कमांडर के साथ खड़ी ये महिला भी काफी चर्चा में बनी रहीं कि आखिर ये महिला कौन थी और विंग कमांडर के साथ बॉर्डर पर क्या कर रही थीं। लोग मान रहे थे कि यह उनकी पत्नी या परिवार की कोई सदस्य हैं। लेकिन ऐसा नहीं है।

अभिनंदन वर्तमान के साथ वाघा बॉर्डर पर दिखीं महिला का नाम डॉ. फरिहा बुगती है। डॉ. बुगती पाकिस्तान के विदेश ऑफिस में भारतीय मामलों की डायरेक्टर हैं।

कौन हैं डॉ फरिहा बुगती

डॉ. बुगती एफएसपी हैं, ये पद भारत में आईएफएस के बराबर है। डॉ. फरिहा बुगती बॉर्डर पर लगातार कमांडर अभिनंदन के साथ-साथ दिखीं। दरअसल, डॉक्टर फरिहा बुगती पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय में भारत मामलों की डायरेक्टर हैं। ऐसे में उनकी ही देखरेख में कमांडर अभिनंदन को लाया गया और भारत को सौंपा गया।  

पाकिस्तानी जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले को संभालने वाले पाकिस्तान के मुख्य अधिकारियों में बुगती भी एक हैं। पिछले साल जब जाधव की मां और पत्नी उनसे मिलने पाकिस्तान पहुंचे थे, उस दौरान भी डॉ. बुगती मौजूद थीं।

चेहरे पर मुस्कान के साथ वतन लौटे अभिनंदन

एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान शुक्रवार रात 9 बजकर 10 मिनट पर वाघा बॉर्डर के जरिए अपने वतन लौटे। इमरान खान के ऐलान के बाद शुक्रवार सुबह से ही देश में उनका इंतजार किया जा रहा था, लेकिन दिनभर की देरी के बाद पाकिस्तान ने उन्हें रात में छोड़ा।

अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में इसलिए हुई देरी

बताया जा रहा है कि पायलट अभिनंदन को वाघा बॉर्डर पर भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा। इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया।

उन्हें लेने के लिए एयरफोर्स के वरिष्ठ अधिकारी वाघा-अटारी बॉर्डर पहुंचे थे। वहां से देर रात उन्हें दिल्ली लाया गया, जहां उनका मेडिकल चेक-अप होगा।

पूरे देश में विंग कमांडर का अभिनंदन

पायलट अभिनंदन वर्तमान के वतन लौटने के बाद से पूरे देश में उनका स्वागत किया जा रहा है। राजनीति से लेकर फिल्म और खेल जगत की हस्तियों ने जांबाज पायलट का स्वागत किया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विंग कमांडर का स्वागत करते हुए कहा कि देश को उन पर गर्व है।

ऐसे पाकिस्तान जा पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान

अभिनंदन वर्तमान का विमान मिग 21, गुरुवार 27 फरवरी को पाक अधिकृत कश्मीर में गिर गया था, जिसके बाद पाकिस्तान ने उन्हें अपनी कस्टडी में ले लिया। 28 फरवरी को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने ‘शांति का संकेत’ बताते हुए उन्हें भारत को लौटाने का ऐलान किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad