Advertisement

आईआईएससी बेंगलूर दुनिया में दसवां और देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान

विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थानों की घोषित इस वर्ष की रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस, बेंगलूर दुनिया के 10 शीर्ष शैक्षिक संस्थाओं में स्थान बनाने वाला पहला भारतीय संस्थान है। यह देश की सर्वश्रेष्ठ संस्था भी घोषित की गयी है।
आईआईएससी बेंगलूर दुनिया में दसवां और देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान

भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों और शिक्षण संस्थाओं के लिए इस वर्ष मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रैंकिंग में शीर्ष 10 संस्थाओं में स्थान बनाने वालों में जेएनयू और बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय शामिल हैं।

10 शीर्ष संस्थाओं की सम्पूर्ण रैंकिंग में सात भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान :आईआईटी: भी हैं।

एचआरडी की महत्वाकांक्षी परियोजना राष्‍ट्रीय संस्थागत रैंकिंग :एनआईआरएफ: सोमवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने जारी की। यह रैंकिंग पांच श्रेणियों में जारी की गई है जिसमें सम्पूर्ण रैंकिंग, कालेज, विश्वविद्यालय, प्रबंध और इंजीनियरिंग श्रेणी शामिल है।

इंडियन इंस्टीट्यूट आफ साइंस संपूर्ण और विश्वविद्यालय श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाला संस्थान है।

जेएनयू को पिछले वर्ष विश्वविद्यालय श्रेणी में तीसरा स्थान प्राप्त हुआ था और इस वर्ष जेएनयू को दूसरा स्थान मिला। संपूर्ण रैंकिंग में जेएनयू को छठा स्थान प्राप्त हुआ है।

आईआईटी मद्रास को इंजीनियरिंग संस्थाओं की श्रेणी में शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। आईआईएम बेंगलूर और आईआईएम अहमदाबाद शीर्ष प्रबंध संस्थाओं में स्थान बनाने में सफल रहे।

भारत के 10 शीर्ष कालेजों की श्रेणी में दिल्ली विश्वविद्यालय के छह कालेज स्थान बनाने में सफल रहे जिसमें मिरांडा हाउस शीर्ष स्थान पर रहा। शीर्ष 10 कालेजों में स्थान बनाने वाले कालेजों में चेन्नई का लोयला कालेज, तिरूचिरापल्ली स्थित बिशप हेबर कालेज, कोलकाता स्थित सेंट जेवियर्स कालेज, चेन्नई स्थित बुमन क्रिश्चियन कालेज शामिल है।

फार्मेसी कोर्स पेश करने वाले संस्थाओं की सूची में जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय शीर्ष स्थान बनाने में सफल रही।

एनआईआरएफ पांच व्यापक मापदंडों के आधार पर संस्थानों को रैंकिंग प्रदान करता है। इनमें शिक्षण-अधिगम संसाधन, अनुसंधान एवं व्यावसायिक प्रक्रियाएं, पहुंच एवं समावेशिता, अवर स्नातक परिणाम और अवधारणा जैसे मानक शामिल हैं।

पिछले साल इसमें विभिन्न क्षेत्रों के 3563 संस्थानों को शामिल किया गया और इस साल कुछ कम संस्थान शामिल हुए हैं। इस वर्ष 2735 संस्थानों ने हिस्सा लिया है जिनमें 43 मेडिकल कॉलेज और 49 लॉ कॉलेज पहली बार शामिल हुए हैं। भाषा

 


  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad