Advertisement

पांच सौ के नए नोटों में गड़बड़ी को लेकर लोगों में भ्रम

विमुद्रीकरण के बाद आरबीआई की तरफ से जारी किए गए नए पांच सौ के नोटों में गड़बड़ी को लेकर लोगों में भ्रम पैदा हो गया है। कोई कह रहा है कि पांच सौ के नए नोट नकली हैंं तो कोई बोल रहा है कि इस नोट की छपाई सही तरीके से नहीं की गई है। गत नौ नवंबर से सरकार के आदेश के बाद समूचे देश में 500 के पुराने नोट बंद कर दिए गए हैं।
पांच सौ के नए नोटों में गड़बड़ी को लेकर लोगों में भ्रम

 

सरकार ने कालेधन को देखते हुए इस तरह का कदम उठाया है। लेकिन अब विमुद्रीकरण के बीच पांच सौ के नए नोट में गड़बड़ी का मामला सामने आ रहा है।

अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, पांच सौ के नए नोटों को लेकर तीन ऐसे मामले आए हैं, जिनमें पांच सौ रुपए के नए नोट एक दूसरे से अलग पाए गए हैं। एक नोट में गांधी जी के सिर के पीछे और चेहरे के आगे ज्यादा परछाई नज़र आती है तो दूसरे में कम। इसके अलावा राष्ट्रीय चिह्न के अलाइनमेंट और सीरियल नंबरों में भी गड़बड़ी पाई गई है। 

लोग ऐसे नोटों पर भ्रम हैं। उनका कहना है कि बाजार में अभी इस गड़बड़ी को लेकर ज्‍यादा हाय तौबा नहीं है लेकिन अगर दुकानदार नए नोट लेना भी बंद कर दे तो इसके बाद बड़ी मुश्किल होगी। 

मामले को तूल पकड़ता देख आरबीआई ने इस पर कहा हैै कि जल्‍दबाजी में ऐसा हो गया होगा। आरबीआई की प्रवक्ता अल्पाना किलावाला से पूछा गया तो उन्होंने स्थिति साफ की। उन्होंने बताया, ‘’ऐस लगता है कि जल्दबाजी के कारण वे नोट भी जारी हो गए हैं, जिनमें प्रिंटिंग की कुछ कमियां रह गई थीं। लेकिन लोग आराम से इन नोटों का लेन-देन कर सकते हैं। इतना ही नहीं अगर उनको ज्यादा गड़बड़ी लगती है तो वह यह नोट आरबीआई को लौटा भी सकते हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad