Advertisement

पोर्न धंधा | तीन देवियां? न, न, अनेक: बंगाल में कामोत्तेजक सामग्री तैयार करने वाले अभिनेता-अभिनेत्रियों, ऐप और प्रोडक्शन हाउस की भरमार

“बंगाल में कामोत्तेजक सामग्री तैयार करने वाले अभिनेता- अभिनेत्रियों, ऐप और प्रोडक्शन हाउस की...
पोर्न धंधा | तीन देवियां? न, न, अनेक: बंगाल में कामोत्तेजक सामग्री तैयार करने वाले अभिनेता-अभिनेत्रियों, ऐप और प्रोडक्शन हाउस की भरमार

“बंगाल में कामोत्तेजक सामग्री तैयार करने वाले अभिनेता- अभिनेत्रियों, ऐप और प्रोडक्शन हाउस की भरमार”

देसी पोर्न फिल्म वेबसाइट एक्सप्राइम ने 28 मई को एक फिल्म का प्रोमो पोस्ट किया। उसमें फिल्म के अभिनेता और अभिनेत्री पूरे कपड़े पहने हुए थे और फिल्म के बारे में बातें कर रहे थे। अभिनेत्री अपना नाम टीना नंदी बताती हैं और वे अभिनेता शुभंकर से अधिक सहज दिखती हैं। ज्यादातर बातचीत टीना ही करती हैं। कैमरे की तरफ देखकर वे कहती हैं, “हम दोनों एक्सप्राइम पर शादीशुदा जोड़े की तरह आ रहे हैं। हमने अपना हनीमून बड़े भव्य तरीके से मनाया। अगर आप हमारा हनीमून देखना चाहते हैं तो जल्दी एक्सप्राइम सब्सक्राइब कीजिए।” तीन अगस्त तक ट्विटर पर इस प्रोमो को 27,000 लोग देख चुके थे। ऐसे ही एक दर्शक ने कमेंट लिखा, “टीना नंदी काफी सफल हैं। खुशी की बात है कि वे हर बार अलग अभिनेता और अलग कंसेप्ट के साथ आ रही हैं। वे जानती हैं कि अपने प्रशंसकों को कैसे खुश रखना है। अच्छी कास्टिंग है।” इस कमेंट पर किसी और ने जवाब दिया, “यह तो अच्छा है भाई, लेकिन मैं थोड़ा कंफ्यूज हूं कि न्यूफ्लिक्स और अन्य ओटीटी पर दूसरी अभिनेत्रियां क्या कर रही हैं। भाई तुम जो कह रहे हो वह तो ठीक है, लेकिन एक ही अभिनेत्री को बार-बार देखने से बोरियत महसूस होने लगती है।”

न्यूफ्लिक्स एक सब्सक्रिप्शन आधारित वीडियो ऑन डिमांड प्लेटफॉर्म है। इसे 2019 में लांच किया गया था। अगस्त की शुरुआत में ट्विटर पर इसके 1,77,600 से ज्यादा फॉलोअर थे। जब से राज कुंद्रा प्रकरण के कारण तेजी से पैर पसारती ओटीटी आधारित वयस्क फिल्म इंडस्ट्री चर्चा में आई है, तब से न्यूफ्लिक्स अपने टि्वटर हैंडल से बार-बार कह रही है कि नेटफ्लिक्स जैसे प्लेटफॉर्म भी इस तरह की सामग्री देते हैं, लेकिन कोई उनके बारे में बात नहीं करता। 20 जुलाई को इस ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट साझा किया गया जिसमें लिखा था, “नेटफ्लिक्स इंडिया पर कोई भी गांडू देख सकता है। इसमें अन्य किसी भी फिल्म की तुलना में ज्यादा खुलापन है। फिर भी मीडिया पोर्न रैकेट कह रहा है।” इस ट्वीट को साझा करने के साथ न्यूफ्लिक्स ने लिखा, “अमेजन-नेटफ्लिक्स ने भारत में अनेक प्रोजेक्ट रद्द कर दिए हैं। अनेक मनोरंजन कंपनियां अपना पैसा निकाल रही हैं, जिससे अनेक लोग बेरोजगार होंगे।”

भारत में ओटीटी पर वयस्क कंटेंट कितनी तेजी से फैल रहा है, उसका अंदाजा ट्विटर और दूसरे सोशल मीडिया पर चल रहे लोगों के बीच वार्तालाप से लगता है

गांडू 2010 में बनी बांग्ला फिल्म है, जिसके निदेशक क्यू नाम से मशहूर कौशिक मुखर्जी हैं। बोल्ड दृश्यों के लिए आलोचकों ने फिल्म की प्रशंसा भी की थी। नेटफ्लिक्स पर रिलीज किए जाने से पहले दुनिया के कई फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को दिखाया गया था। बीते पांच दशकों से दुनिया के ज्यादातर हिस्से में फिल्म देखने वालों और विधि निर्माताओं ने नग्नता या सेक्स को दिखाने वाली आर्ट मूवी और पोर्नोग्राफी में स्पष्ट अंतर बनाए रखा। इसी अंतर के कारण जाने-माने अमेरिकी पॉप कलाकार ऐंडी वारहोल की 1969 की फिल्म ब्लू मूवी को आर्ट फिल्म के तौर पर थिएटर में दिखाने की अनुमति दी गई। पहली बार खुला सेक्स दिखाने वाली किसी फिल्म को ऐसी अनुमति मिली थी। ब्लू मूवी में कलाकारों को वास्तव में सेक्स करते हुए दिखाया गया था, हालांकि फिल्म के बड़े हिस्से में वे वियतनाम युद्ध के बारे में चर्चा करते हैं। उसी तरह गांडू फिल्म में भी कलाकारों री और अनुब्रत को वास्तव में सेक्स करते दिखाया गया है, लेकिन यह फिल्म सेक्स और नग्नता से परे काफी दूर तक जाती है।

वयस्क सामग्री दिखाने वाले ओटीटी की संख्या बढ़ने के कारण भारत में अब देसी पोर्न स्टार उभरने लगे हैं। हालांकि यहां पोर्न वीडियो के प्रसार पर पाबंदी है। भारतीय पोर्न दर्शकों में टीना नंदी काफी लोकप्रिय नाम है। इंस्टाग्राम पर वह किसी को फॉलो नहीं करती हैं लेकिन उनके 61 हजार फॉलोअर हैं। मई 2021 से सिर्फ दो महीने में ट्विटर पर उनके 18500 से अधिक फॉलोवर हो गए। पिछले महीने ट्विटर पर नंदी ने खुद दावा किया कि उनकी नई वेब सीरीज न्यू बॉस जो अनकट अड्डा पर रिलीज हुई, वह एक साल में उनका 80वां प्रोजेक्ट है।
सोशल मीडिया पर उनके फैन उनके कमेंट पर टिप्पणियां भी करते हैं। कुछ उनके सबसे बड़े हिट टीना सूत्र सीरीज, मैरिज एनिवर्सरी सीरीज और मास्टरमाइंड की काफी प्रशंसा भी करते हैं। कुछ उनके साथी पुरुष कलाकारों को नापसंद करते हैं। कुछ यह सवाल भी करते हैं की इतना खुलकर वयस्क फिल्में करने के बाद क्या उन्हें घर पर कोई परेशानी नहीं होती। जाहिर है कुछ लोग गालियां भी देते हैं। कुछ लोग उन्हें मैडम कह कर संबोधित करते हैं, तो कुछ डियर, डार्लिंग, देवी तो कुछ वेश्या भी कहने से गुरेज नहीं करते। कुछ कमेंट ऐसे भी होते हैं जिनमें उन्हें साथ काम करने का ऑफर दिया जाता है। टीना किसी भी कमेंट का सार्वजनिक रूप से जवाब नहीं देती हैं।

पोर्न या इरोटिक कंटेंट वाले ओटीटी की संख्या बढ़ने के कारण भारत में अब देसी पोर्न स्टार उभरने लगे हैं। भारतीय पोर्न दर्शकों में टीना नंदी काफी लोकप्रिय नाम है

टीना के इंस्टाग्राम अकाउंट के अनुसार वे बंगाली हैं। उनका घर असम के बोंगाईगांव में है, जहां उनकी मां रहती है। काम के सिलसिले में टीना को कोलकाता में रहना पड़ता है। हाल ही उन्होंने हिंदी और तमिल फिल्मों में भी कदम रखा है। वे अपनी यात्राओं, खानपान, ड्रेस की तस्वीरें (नग्न नहीं) और फिल्मों के पोस्टर पोस्ट करती रहती हैं और उन पर लोगों से राय भी लेती हैं। उनका दावा है कि किसी हेल्थ इंजीनियरिंग विभाग में वे सरकारी नौकरी करती थीं। इसके अलावा केंद्रीय विद्यालय संगठन में आर्ट और क्राफ्ट की टीचर भी थीं। पिछले दिनों 2 अगस्त को उन्होंने अपने नए फ्लैट में गृहप्रवेश की घोषणा की और ट्विटर पर गृहप्रवेश की पूजा की तस्वीरें भी साझा कीं। एक प्रोडक्शन हाउस- जिसके लिए वे काम करती हैं- के साथ एक इंटरव्यू (इंटरव्यू में ही पोर्न सामग्री है) में वे बताती हैं कि उन्होंने वयस्क ओटीटी इंडस्ट्री में जुलाई 2020 में प्रवेश किया। इस पेशे में आने के छह महीने बाद की एक घटना का जिक्र करते हुए वे बताती हैं, “एक बार मैं काम के सिलसिले में चेन्नई जा रही थी। ट्रेन में एक व्यक्ति ने मुझसे पूछा क्या आप टीना नंदी हैं। मुझे यह सुनकर बड़ा आश्चर्य हुआ। बाद में उसने रेलवे स्टेशन से बाहर मिलने के लिए मुझे आमंत्रित किया और मालाबार सोने का सिक्का उपहार में दिया। वह मेरे लिए किसी अवार्ड जैसा था।” उन्हें इस बात से कोई परेशानी नहीं कि लोग उन्हें पोर्न स्टार के रूप में जानते हैं। उनकी चिंता सिर्फ इस बात को लेकर रहती है कि कैसे बेहतर परफॉर्म करें।

भारत में ओटीटी पर वयस्क कॉन्टेंट कितनी तेजी से फैल रहा है, उसका अंदाजा ट्विटर पर इस वार्तालाप से लगाया जा सकता है। 17 जुलाई को एक दर्शक ने न्यूफ्लिक्स के लिए लिखा, “मुझे लगता है कि अभिनेत्रियों का ज्यादा इस्तेमाल यहां एक मुद्दा है।” प्लेटफॉर्म ने इसका जवाब दिया, “हर दिन अनेक नए ओटीटी प्लेटफॉर्म आ रहे हैं। सब्सक्राइबर भी बटेंगें। जब हमने शुरू किया तब हम अकेले थे। अब हमारी देखा-देखी अनेक लोग आ गए हैं। नई रिलीज और कास्टिंग सब्सक्राइबर की संख्या पर निर्भर करती है। न्यूफ्लिक्स के ट्वीट में टीना नंदी की लोकप्रियता के बारे में भी कहा गया है, टीना नंदी जब पहली बार बबली पर आईं तब हर कोई ज्यादा बोल्ड दृश्य देखना चाहता था और उन्हें कास्ट करने का आग्रह करता था। अब जब वे ज्यादा बोल्ड सीन देने लगीं, तब कुछ लोगों ने दूसरी अभिनेत्रियों को हतोत्साहित करने वाला वातावरण तैयार किया।”

लेकिन ज्योति घोष हतोत्साहित नहीं हुईं। कुछ सार्वजनिक कमेंट ऐसे हैं कि ज्योति, नंदी से भी अधिक बोल्ड हो सकती हैं। वे अपनी तस्वीरें, जिनमें ज्यादातर सेल्फी होती हैं, इंस्टाग्राम पर पोस्ट करती रहती हैं जहां उनके 8000 से अधिक फॉलोअर हैं। उन्होंने परिवार की तस्वीरें भी साझा की हैं। यहां सभी कमेंट उनके दर्शकों के हैं जिन्होंने द लास्ट नाइटमेयर (2020), ड्रीम गर्ल और रीजन (दोनों 2021) जैसी उनकी बड़ी हिट फिल्में देखी हैं। जाहिर है कि नंदी उन बंगाली पोर्न फिल्म स्टार में से एक हैं जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सार्वजनिक जीवन भी बता रही हैं। हाल के दिनों में नंदिता दत्ता का नाम भी लोगों के बीच चर्चा का विषय बना है। उन्हें गिरफ्तार किया गया था, इसलिए नहीं कि वे पोर्न स्टार हैं, बल्कि इसलिए कि दो महिलाओं ने उन पर पोर्न शूटिंग के लिए दबाव बनाने का आरोप लगाया था। नंदिता वयस्क फिल्म प्रेमियों के बीच नैंसी भाभी नाम से मशहूर हैं। यह सीरीज न्यूफ्लिक्स पर जारी हुई थी। नंदिता भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद को मॉडल और अभिनेत्री बताती हैं। पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में बारासात की एक अदालत में 2 अगस्त को नंदिता ने पत्रकारों से कहा कि उन्हें अपने हेड लाइन बदलने चाहिए। वे बोलीं, “यह पोर्नोग्राफी नहीं, यह सामान्य नग्न शूटिंग है।”

यह सच है कि पश्चिम बंगाल में कामोत्तेजक सामग्री तैयार करने वाले अभिनेता-अभिनेत्रियों, ऐप और प्रोडक्शन हाउस की अचानक भरमार लग गई है। सोशल मीडिया पर मशहूर ऐसे कुछ नाम हैं ओएसी दास, श्रीमोई, दोलन मजूमदार, अरिता पॉल, सुदीपा दत्ता और सुचरिता भट्टाचार्य। ओएसी दास के एक इंस्टाग्राम अकाउंट के 2,52,000 फॉलोअर हैं तो दूसरे अकाउंट के 45,000 फॉलोअर हैं। यहां वे जो तस्वीरें पोस्ट करती हैं उनमें ज्यादातर बोल्ड होती हैं, लेकिन नग्न नहीं। दूसरी तरफ भट्टाचार्य अपने ट्विटर प्रोफाइल पर सेक्स वीडियो पोस्ट करती हैं। अक्टूबर 2020 से ट्विटर पर अब तक उनके 8,000 फॉलोअर हैं। इन पोर्न स्टार के फॉलोअर की संख्या देखकर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी कहते हैं, “दत्ता की गिरफ्तारी के बाद लगने लगा है कि मुंबई के बाद शायद कोलकाता ही वयस्क कॉन्टेंट प्रोड्यूस करने वाला सबसे बड़ा केंद्र बन गया है।”


देसी पोर्न स्टारः

असली-नकली

छोटी-मोटी फिल्मों में काम करने वाली शर्लिन चोपड़ा, पूनम पांडेय और गहना वशिष्ठ जैसी अभिनेत्रियां जिन फिल्मों काम करती हैं, उन्हें वे इरोटिका कहना पसंद करती हैं। लेकिन अनजाने चेहरे वाली हजारों ऐसी लड़कियां हैं, जो यौन कंटेंट वाले वीडियो और वेब शो में दिखती हैं।
कुछ तो अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के जरिए खुलकर ऐसा करती हैं, तो कुछ ने इसके लिए फर्जी नाम बना रखे हैं। यहां कुछ ऐसी ‘स्टार’ की सूची है जिनका चेहरा पोर्न वेबसाइट देखने वालों के लिए जाना-पहचाना।

सोनिया माहेश्वरी

राज कुंद्रा पोर्नोग्राफी मामला सामने आने के बाद से इनका नाम भी सुर्खियों में है, लेकिन देसी पोर्न साइट पर इनका नाम जाना-माना है। पोर्न वेबसाइट पर इनके प्रीमियम इरोटिक कंटेंट प्रोफाइल के साथ उपलब्ध हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी इनकी नग्न और अर्धनग्न तस्वीरें आसानी से मिल जाती हैं। पोर्न वेबसाइट और ऐप पर सोनिया के अश्लील कंटेंट मौजूद हैं।

नंदिता दत्ता

31 जुलाई को कोलकाता की एक्ट्रेस नंदिता दत्ता को पोर्न रैकेट चलाने और नए मॉडल्स को निशाना बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। दरअसल, नंदिता को देसी पोर्न की दुनिया में ‘नैंसी भाभी’ नाम से जाना जाता है। उनके अश्लील वीडियो कई पोर्न वेबसाइट्स पर उपलब्ध हैं। वेब सीरीज माया में उनका अंदाज बोल्ड से भी ज्यादा है।

पल्लवी पाटिल

इनके सैकड़ों वीडियो ग्राफिक सीन के साथ पोर्न साइट पर मिल जाएंगे, लेकिन उनके ट्विटर हैंडल (अगर वह फर्जी नहीं है तो) पर कोई सेक्सी क्लिप नहीं मिलता। ट्विटर पर इनके करीब 45 हजार फॉलोअर हैं।

रश्मि आर. नायर

खुद को बेंगलूरू का बताने वाली रश्मि के हॉट वीडियो पोर्न वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। अपने ट्विटर हैंडल पर वे लोगों से सब्सक्रिप्शन आधारित मोबाइल ऐप पर लॉग इन करने और ‘मनचाहे तरीके से’ उन्हें देखने के लिए आमंत्रित करती हैं। एक साइट पर उनके वीडियो और फोटो के रेट डॉलर में दिए गए हैं। उनके नग्न वीडियो 300 डॉलर प्रति माह में देखे जा सकते हैं।

ज्योति मिश्रा

सेक्सी धोबिन और दूधवाली जैसे सैकड़ों पोर्न वीडियो विभिन्न पोर्न साइट और हॉट हिट्स जैसे ऐप पर मौजूद हैं, लेकिन इस नाम से सोशल मीडिया पर कोई एकाउंट नहीं है। संभव है कि उनका सोशल मीडिया एकाउंट किसी और नाम से हो।

टीना नंदी ‘गुड़िया’

31 जुलाई को टीना नंदी की नई वेब सीरीज न्यू बॉस आई। टीना का दावा है यह उनका एक साल में 80वां प्रोजेक्ट है। यह वास्तव में वेब सीरीज की आड़ में पोर्न फिल्म है जहां वे अपने बॉस के साथ सेक्स करती दिखाई देती हैं। ट्विटर पर टीना के करीब 18 हजार फॉलोअर हैं जबकि इंस्टाग्राम पर एक लाख से अधिक लोग उन्हें फॉलो करते हैं। टीना अपने बॉयोडाटा में खुद को एक्ट्रेस और फैशन मॉडल लिखती हैं।

जोया राठौर

आरोप लगाया है कि राज कुंद्रा ने हॉटशॉट्स ऐप के लिए अश्लील ऑडिशन देने को कहा था, जिसके लिए इनकार कर दिया था। लेकिन उनके सरला भाभी और अधूरी सुहागरात जैसे कई कामोत्तेजक वीडियो सब्सक्रिप्शन आधारित वेबसाइट और ऐप पर उपलब्ध हैं। उनके इंस्टाग्राम एकाउंट के 80 हजार फॉलोअर हैं जहां वे बोल्ड कंटेंट डालती हैं। ट्विटर पर उनका नाम सर्च करने पर अनेक नग्न और पोर्नोग्राफिक क्लिप दिखती हैं।

(यह सामग्री विभिन्न पोर्न साइट पर दिखने वाले पोर्न स्टार के वीडियो के आधार पर जुटाई गई है। आउटलुक इस बात की पुष्टि नहीं करता कि वेबसाइट या सोशल मीडिया प्रोफाइल में दिए गए नाम या अन्य जानकारियां सही हैं या फर्जी)

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad