Advertisement

कॉरेस्पोंडेंस के माध्यम से अब नहीं होगा कोई टेक्निकल कोर्स: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि...
कॉरेस्पोंडेंस के माध्यम से अब नहीं होगा कोई टेक्निकल कोर्स: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने कहा कि कॉरेस्पोडेंस के माध्यम से कोई भी तकनीकी या इंजीनियरिंग कोर्स नहीं किया जा सकेगा। बता दें कि इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, फार्मेसी, मेडिकल समेत कई ऐसे कोर्सेज हैं जिसे टेक्नीकल कोर्स कहा जाता है।

एएनआई के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट ने अपना यह फैसला ओडिशा हाईकोर्ट के उस फैसले के खिलाफ दिया है, जिसमें कॉरेस्पोडेंस के माध्यम से टेक्निकल कोर्सेस को अनुमति दी थी। इस दौरान कोर्ट ने डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से इस तरह के कोर्स करवाने वाले संस्थानों पर भी रोक लगा दी है।

इतना ही नहीं इस फैसले के बाद अब छात्र डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से एमबीए व अन्य डिग्रियां भी नहीं ले सकेंगे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा आज दिए गए इस फैसले के बाद डिस्टेंस कोर्सेस के माध्यम से इंजनीयरिंग करने के बाद नौकरी पाने वालों के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएंगी, जिसका असर इनकी नौकरी पर भी सीधा पड़ेगा।

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट के दो साल पहले दिए गए एक फैसले पर भी सहमति जताई है, जिसमें कहा गया था कि कंप्यूटर साइंस के कोर्स में कॉरेस्पोंडेंस कोर्स से मिलने वाली डिग्री को रेग्युलर क्लासेस से मिलने वाली डिग्री के बराबर नहीं माना जा सकता। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने उड़ीसा हाईकोर्ट के फैसले को इससे अलग रखा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad