Advertisement

महाराष्ट्र: फडणवीस को मिल सकता है गृह मंत्रालय, विजयकुमार गावित को आदिवासी विकास विभाग

आखिरकार महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार करने के बाद अब एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार को...
महाराष्ट्र: फडणवीस को मिल सकता है गृह मंत्रालय, विजयकुमार गावित को आदिवासी विकास विभाग

आखिरकार महाराष्ट्र मंत्रिमंडल का विस्तार करने के बाद अब एकनाथ शिंदे-देवेंद्र फडणवीस सरकार को विभागों के आवंटन में कड़ी मेहनत करनी होगी, और अटकलों के अनुसार, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस को महत्वपूर्ण गृह मंत्रालय मिल सकता है। 
        
भाजपा के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बुधवार को कहा कि फडणवीस, जो वर्तमान में उपमुख्यमंत्री हैं, को निश्चित रूप से गृह विभाग मिलेगा।
        
बता दें कि एक दिन पहले, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने पद की शपथ लेने के 41 दिन बाद अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया।  शिवसेना और भाजपा के शिंदे गुट के नौ-नौ सहित कुल 18 विधायकों ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली।
        
फडणवीस ने 2014-19 के दौरान भाजपा-शिवसेना सरकार के मुख्यमंत्री रहते हुए गृह विभाग संभाला था। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि मुख्यमंत्री शिंदे अपने पास कौन से विभाग रखेंगे।
        
उनके करीबी ने कहा, "शिंदे शहरी विकास विभाग और महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) को बरकरार रख सकते हैं।" पूर्ववर्ती महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार में, शिंदे ने लोक निर्माण विभाग (सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम), शहरी विकास और एमएसआरडीसी को संभाला।
        
1999 से 2014 तक राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान, गठबंधन का नेतृत्व करने वाले मुख्यमंत्रियों द्वारा शहरी विकास विभाग को बरकरार रखा गया था।
        
मुख्यमंत्री सहित महाराष्ट्र मंत्रिमंडल की अधिकतम शक्ति 43 हो सकती है। मंगलवार के विस्तार के साथ, इसकी वर्तमान ताकत 20 है।
        
भाजपा नेता ने कहा, “देवेंद्र फडणवीस 2014-19 की अवधि में मुख्यमंत्री थे और उन्होंने गृह मंत्रालय को अपने पास रखा था।  उनके लिए यह उपयोगी था कि वे अपनी पार्टी के साथ-साथ अन्य दलों से संबंधित लोगों पर भी नज़र रखें। वह निश्चित रूप से गृह मंत्रालय को बरकरार रखेंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad