Advertisement

नेतन्याहू का रुख हुआ नरम? मिस्र को गाजा पट्टी के लोगो को सहायता करने देगा इजराइल

इजरायल-हमास युद्ध को करीब दो हफ्ते होने को हैं और अभी तक इजराइल के प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू...
नेतन्याहू का रुख हुआ नरम? मिस्र को गाजा पट्टी के लोगो को सहायता करने देगा इजराइल

इजरायल-हमास युद्ध को करीब दो हफ्ते होने को हैं और अभी तक इजराइल के प्राइम मिनिस्टर बेंजामिन नेतन्याहू अपने इरादे पर अड़े हुए हैं। हालांकि गाजा हॉस्पिटल अटैक के बाद उनके रुख में कुछ नरमी दिख रही है। इजरायल ने बुधवार को कहा कि वह मिस्र को गाजा पट्टी में सीमित मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देगा। क्षेत्र पर 10 दिनों की दंडात्मक घेराबंदी में पहली दरार एक दिन बाद आई जब एक अस्पताल में विस्फोट में सैकड़ों लोग मारे गए और गाजा की संघर्षरत चिकित्सा प्रणाली पर भारी दबाव पड़ा।

यही नहीं, पानी, भोजन और अन्य आपूर्ति की अनुमति देने की घोषणा गाजा शहर के अल-अहली अस्पताल में विस्फोट पर पूरे मध्य पूर्व में फैले रोष के रूप में हुई, और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने क्षेत्र में व्यापक संघर्ष को रोकने की उम्मीद में इजरायल का दौरा किया।
मंगलवार रात को हुए विस्फोट के पीछे कौन था, इसके बारे में परस्पर विरोधी दावे थे, लेकिन क्षेत्र में विरोध तेजी से भड़क गया क्योंकि कई अरब नेताओं ने इसके लिए इज़रायल को जिम्मेदार ठहराया है। गाजा में हमास के अधिकारियों ने तुरंत इजरायली हवाई हमले को दोषी ठहराया और कहा कि सैकड़ों लोग मारे गए।

इजरायल ने इसमें शामिल होने से इनकार किया और वीडियो, ऑडियो और अन्य सूचनाओं की झड़ी लगा दी। जिसमें कहा गया है कि यह विस्फोट गाजा में सक्रिय एक अन्य आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद द्वारा रॉकेट मिसफायर के कारण हुआ था। इस्लामिक जिहाद ने उस दावे को खारिज कर दिया। एसोसिएटेड प्रेस ने किसी भी दावे या सबूत को स्वतंत्र रूप से सत्यापित नहीं किया है। 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल में हमास के उग्रवादियों द्वारा समुदायों पर हमला करने के तुरंत बाद इज़राइल ने गाजा को सभी आपूर्ति बंद कर दी। आपूर्ति खत्म होने के कारण, गाजा में कई परिवारों ने दिन में एक बार भोजन करना बंद कर दिया है और उन्हें गंदा पानी पीने के लिए छोड़ दिया गया है।

अल-अहली में खूनी तबाही ने घेराबंदी के प्रभाव को तीव्र राहत में बदल दिया। घटनास्थल के वीडियो में अस्पताल का मैदान फटे हुए शवों से भरा हुआ दिखाई दे रहा है, जिनमें से कई छोटे बच्चे हैं। सैकड़ों घायलों को दूसरे गाजा अस्पताल में ले जाया गया, जहां पहले से ही गंभीर आपूर्ति की कमी का सामना कर रहे डॉक्टरों ने, अक्सर बिना एनेस्थीसिया के, फर्श पर सर्जरी की। बिडेन ने कहा कि मिस्र के राष्ट्रपति क्रॉसिंग खोलने और मानवीय सहायता के साथ 20 ट्रकों के शुरुआती समूह को अंदर जाने देने पर सहमत हुए हैं।

मिस्र को अब भी सीमा पार उस सड़क की मरम्मत करनी होगी जो इज़रायली हवाई हमलों के कारण टूट गई है। उत्तरी सिनाई के लिए रेड क्रिसेंट के प्रमुख खालिद जायद ने कहा कि 200 से अधिक ट्रक और लगभग 3,000 टन सहायता राफा क्रॉसिंग पर या उसके पास तैनात हैं, जो गाजा का मिस्र से एकमात्र संपर्क है। मिस्र के विदेश मंत्री समेह शौकरी ने अल-अरबिया टीवी को बताया कि आपूर्ति संयुक्त राष्ट्र की निगरानी में की जाएगी। यह पूछे जाने पर कि क्या विदेशियों और दोहरे नागरिकों को जाने दिया जाएगा, उन्होंने कहा: "जब तक क्रॉसिंग सामान्य रूप से चल रही है और (क्रॉसिंग) सुविधा की मरम्मत की गई है।" इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने कहा कि बिडेन के अनुरोध के बाद निर्णय को मंजूरी दी गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad