Advertisement

अगले साल आखिरी बार हो सकता है नीट-पीजी का एग्जाम, लेकिन क्यों?

अगले साल अप्रैल-मई में होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (एनईईटी-पीजी) इस तरह...
अगले साल आखिरी बार हो सकता है नीट-पीजी का एग्जाम, लेकिन क्यों?

अगले साल अप्रैल-मई में होने वाली राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातकोत्तर (एनईईटी-पीजी) इस तरह की आखिरी परीक्षा हो सकती है क्योंकि इसके बाद पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश परीक्षा के परिणामों के आधार पर होगा। अधिकारियों ने कहा है कि एमबीबीएस अंतिम वर्ष के छात्रों द्वारा ली जाने वाली राष्ट्रीय निकास परीक्षा है।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (एनएमसी) ने सोमवार को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को बताया कि वह दिसंबर 2023 में नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) आयोजित करने का इरादा रखता है। यदि दिसंबर 2023 में आयोजित किया जाता है, तो 2019-2020 बैच के एमबीबीएस छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा। उन्होंने कहा कि परीक्षा के परिणाम का इस्तेमाल 2024-2025 बैच के स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए भी किया जाएगा।

जाहिर है कि सरकार ने सितंबर 2024 तक NExT आयोजित करने की समय सीमा बढ़ाने के लिए NMC अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों को सितंबर में लागू किया था। कानून के अनुसार, आयोग को लागू होने के तीन साल के भीतर एक सामान्य अंतिम वर्ष की स्नातक चिकित्सा परीक्षा, एनईएक्सटी, जैसा कि विनियमों द्वारा निर्दिष्ट किया गया था। यह अधिनियम सितंबर 2020 में लागू हुआ।

सूत्रों ने कहा कि अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई
दिल्ली नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (एनबीईएमएस) के बजाय परीक्षा आयोजित कर सकता है, लेकिन इस मामले पर निर्णय लिया जाना बाकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad