Advertisement

पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन, जाने इसकी खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को भारत रत्न और संविधान के शिल्पकार बाबा साहेब डॉक्टर...
पीएम मोदी ने किया प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन, जाने इसकी खास बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को भारत रत्न और संविधान के शिल्पकार बाबा साहेब डॉक्टर भीमराव आंबेडकर की जयंती के मौके पर तीन मूर्ति भवन परिसर में नवनिर्मित प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया। पीएमओ के मुताबिक यह पीएम नरेंद्र मोदी की परिकल्पना का फल है और यह देश के सभी प्रधानमंत्रियों के योगदान के प्रति सम्मान और श्रद्धांजलि है।

इस संग्रहालय का उद्घाटन आजादी के 75 साल के उपलक्ष्य में देश भर में मनाए जा रहे ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव’’ के दौरान किया गया है। यह संग्रहालय स्वतंत्रता के पश्चात देश के प्रधानमंत्रियों के जीवन और उनके योगदान के माध्यम से लिखी गई भारत की गाथा का वर्णन करता है।

प्रधानमंत्री संग्रहालय दिल्‍ली के तीन मूर्ति परिसर में निर्मित है और इसमें देश के 14 पूर्व प्रधानमंत्रियों के जीवन की झलक के साथ साथ राष्ट्रनिर्माण में उनका योगदान दर्शाया गया है पीएमओ के मुताबिक, इस समावेशी प्रयास का उद्देश्‍य नई पीढ़ी को सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के नेतृत्‍व, दूरदृष्टि और उपलब्धियों से प्रोत्‍साहित करना है।

इस संग्रहालय में कुल 43 दीर्घाएं हैं। नवीनता और प्राचीनता के मिले-जुले रूप का प्रतीक यह संग्रहालय पूर्व तीन मूर्ति भवन के खंड-एक को नव-निर्मित भवन के खण्‍ड-दो से जोड़ता है। दोनों खण्‍ड का कुल क्षेत्रफल 15,600 वर्ग मीटर से अधिक है।

यह संग्रहालय स्वतंत्रता संग्राम के प्रदर्शन से शुरू होकर संविधान के निर्माण तक की गाथा बताता है कि कैसे हमारे प्रधानमंत्रियों ने विभिन्न चुनौतियों के बावजूद देश को नई राह दी और देश की सर्वांगीण प्रगति को सुनिश्चित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad