Advertisement

किसानों पर बोले पीएम मोदी- 'गन्ने की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी से पता लगती है सरकार की प्रतिज्ञा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को किसानों के कल्याण के लिए अपनी प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए...
किसानों पर बोले पीएम मोदी- 'गन्ने की कीमत में ऐतिहासिक बढ़ोतरी से पता लगती है सरकार की प्रतिज्ञा'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को किसानों के कल्याण के लिए अपनी प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए अपनी सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया, और कहा कि गन्ने की कीमत में "ऐतिहासिक" बढ़ोतरी ऐसे प्रयासों का हिस्सा है।

उन्होंने बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा लिए गए कई फैसलों पर प्रकाश डालते हुए एक्स पर पोस्ट की एक श्रृंखला में कहा, "इससे करोड़ों गन्ना किसानों को फायदा होगा। मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में अक्टूबर से शुरू होने वाले 2024-25 सीज़न के लिए मिलों द्वारा गन्ना उत्पादकों को दी जाने वाली न्यूनतम कीमत 25 रुपये बढ़ाकर 340 रुपये प्रति क्विंटल कर दी गई।"

फैसले के बाद एक आधिकारिक बयान में कहा गया था, ''नया एफआरपी गन्ना किसानों की समृद्धि सुनिश्चित करेगा. गौरतलब है कि भारत पहले से ही दुनिया में गन्ने की सबसे ज्यादा कीमत चुका रहा है और इसके बावजूद सरकार घरेलू उपभोक्ताओं को दुनिया की सबसे सस्ती चीनी सुनिश्चित कर रही है।"

कैबिनेट के अन्य फैसलों पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन के संबंध में उठाया गया कदम चारा उत्पादन और नस्ल संरक्षण में प्रमुख वृद्धि के साथ-साथ उद्यमियों के लिए रोमांचक अवसर लाएगा।

सरकार ने बुधवार को विभिन्न गतिविधियों को शामिल करके राष्ट्रीय पशुधन मिशन को संशोधित किया और घोड़ा, गधा, खच्चर और ऊंट उद्यमिता स्थापित करने के लिए व्यक्तियों और संगठनों को 50 प्रतिशत पूंजी सब्सिडी प्रदान की।

सरकार ने बुधवार को इस क्षेत्र में विदेशी खिलाड़ियों और निजी कंपनियों को आकर्षित करने के प्रयासों के तहत, उपग्रहों के लिए घटकों को बनाने में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति देकर अंतरिक्ष क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) मानदंडों को आसान बना दिया।

इसकी सराहना करते हुए, मोदी ने कहा, "विकास और नवाचार के लिए नई कक्षाएँ तैयार करना! हमारी सरकार ने अंतरिक्ष क्षेत्र में एफडीआई नीति को अद्यतन किया है, जिससे अवसरों की आकाशगंगा का मार्ग प्रशस्त हुआ है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad