Advertisement

जहरीली शराब त्रासदी: बिहार के दो अन्य जिलों में आठ और लोगों की मौत

शुष्क बिहार में जहरीली शराब कांड के बाद सारण जिले में 30 लोगों की मौत हो गई थी जबकि दो अन्य जिलों में कथित...
जहरीली शराब त्रासदी: बिहार के दो अन्य जिलों में आठ और लोगों की मौत

शुष्क बिहार में जहरीली शराब कांड के बाद सारण जिले में 30 लोगों की मौत हो गई थी जबकि दो अन्य जिलों में कथित तौर पर जहरीली शराब पीने से आठ और लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

बता दें कि सारण से सटे सीवान जिले में छह लोगों की मौत हो गई, जबकि बेगूसराय में दो अन्य लोगों की मौत हो गई।
अपुष्ट खबरों में दावा किया गया है कि सारण जिले में अवैध रूप से बनी देशी शराब पीने से 60 लोगों की मौत हो गई। 

सीवान जिले के भगवानपुर संभाग में गुरुवार से हुई छह मौतों के बारे में अनुविभागीय दंडाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है। कुमार ने कहा, "हम शराब की बिक्री और खरीद में शामिल लोगों को पकड़ने के लिए इलाके में तलाशी भी ले रहे हैं।"

बेगूसरी की घटना पर पुलिस उपाधीक्षक चंद्रमोहन प्रसाद ने संवाददाताओं को बताया कि शुक्रवार को तेघड़ा प्रमंडल में दो युवकों की जहरीला रसायन खाने से मौत हो गई। उन्होंने कहा, “हमने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।  जांच चल रही है।"

अप्रैल 2016 में नीतीश कुमार सरकार द्वारा बिहार में शराब की बिक्री और खपत पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।हालांकि, शराब तस्करों के खिलाफ चल रहे अभियान के बावजूद राज्य में शराब की तस्करी बेरोकटोक जारी है।

मुजफ्फरपुर जिले के सदर थाना क्षेत्र में पुलिस ने शनिवार तड़के एक ट्रक से कई कार्टन शराब बरामद की। डिब्बों को लकड़ी के तख्तों के नीचे छिपा दिया गया था। सारण के साथ अपनी सीमा साझा करने वाले सीवान जिले में शुक्रवार को ब्रह्मस्थान गांव में चार लोगों की मौत हो गई और गुरुवार को सोंधनी गांव में एक अन्य व्यक्ति की मौत हो गई। सारण जिले के रहने वाले एक और व्यक्ति की भी शुक्रवार को सीवान में मौत हो गई।

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता, विजय कुमार सिन्हा, जिन्होंने गुरुवार को सारण में प्रभावित मशरक ब्लॉक का दौरा किया था, ने शुक्रवार को विधानसभा के अंदर दावा किया कि जहरीली शराब त्रासदी ने "100 से अधिक लोगों की जान ले ली है"।

सारण के जिलाधिकारी राजेश मीणा ने कहा कि मौत "जहरीली शराब के संदिग्ध सेवन के कारण हुई" जिसकी पुष्टि फोरेंसिक लैब में मृतकों के विसरा की जांच के बाद की जाएगी। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने शुक्रवार को सारण जहरीली शराब कांड को लेकर बिहार सरकार और राज्य के पुलिस प्रमुख को नोटिस जारी किया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad