Advertisement

राहुल की यात्रा, उन्हें दोबारा लॉन्च करने का एक और विफल प्रयास: किरेन रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को राहुल गांधी को सलाह दी कि वे ऐसे प्रयास करना बंद कर दें जो...
राहुल की यात्रा, उन्हें दोबारा लॉन्च करने का एक और विफल प्रयास: किरेन रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने गुरुवार को राहुल गांधी को सलाह दी कि वे ऐसे प्रयास करना बंद कर दें जो उनकी क्षमताओं से परे हैं क्योंकि उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस उनकी राजनीतिक पारी को फिर से शुरू करने के हर प्रयास में विफल रही है।

पीटीआई को दिए एक वीडियो साक्षात्कार में, रिजिजू ने कहा कि अगर उन्हें गांधी परिवार की तरह ही असफलताओं का सामना करना पड़ा होता, तो उन्होंने ऐसा कुछ करने की कोशिश में अपनी पार्टी और सहयोगियों का “कीमती समय” बर्बाद नहीं किया होता जो करने योग्य नहीं था। अरुणाचल प्रदेश से तीन बार के लोकसभा सदस्य ने दावा किया कि भारत जोड़ो न्याय यात्रा गांधी को लॉन्च करने का एक और प्रयास है और पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष उस प्रयास में बुरी तरह विफल रहे हैं।

रिजिजू ने पूछा, जिन्होंने केंद्र सरकार में गृह मामलों (राज्य मंत्री), अल्पसंख्यक मामलों, खेल और युवा मामलों, कानून और अब, पृथ्वी विज्ञान सहित विभिन्न विभागों को संभाला है, "दुनिया में कहीं और, आपको लॉन्च होने का दूसरा मौका नहीं मिलता। मुझे लगता है कि उन्हें (गांधी) अब तक 19 बार लॉन्च किया जा चुका है। आप कब तक एक व्यक्ति को लॉन्च करते रहेंगे?" 

उन्होंने कहा, "आम तौर पर, मान लीजिए कि मैं अपनी पार्टी का नेतृत्व करने में असफल हो जाता हूं, तो न तो पार्टी के लोग मुझे दोबारा लॉन्च करने और अपना कीमती समय बर्बाद करने की कोशिश करते रहेंगे और न ही मैं खुद अपने सहयोगियों का कीमती समय बर्बाद करने की कोशिश करूंगा।"

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता ने ब्रिटिश राजनेताओं का उदाहरण देते हुए कहा, जो असफल होने के बाद राजनीति से बाहर हो गये, "यह दोनों तरीकों से काम करता है। पार्टियों को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए जो करने योग्य नहीं है और संबंधित व्यक्ति को भी उस चीज के लिए प्रयास नहीं करना चाहिए जिसके लिए वह सक्षम नहीं है।" 

रिजिजू ने आरोप लगाया कि गांधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति नफरत से भरे हुए हैं और हर मौके पर उनके खिलाफ जहर उगलते हैं। अयोध्या में राम मंदिर पर कांग्रेस नेता की टिप्पणियों के बारे में पूछे जाने पर केंद्रीय मंत्री ने गांधी पर हिंदू संस्कृति के प्रति नफरत रखने का आरोप लगाया।

जब उनसे राम मंदिर मुद्दे के राजनीतिकरण के बारे में कांग्रेस नेता के दावों के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "उन्हें हिंदू धर्म या हिंदुत्व से नफरत है। उन्होंने और उनकी पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि राम एक कल्पना हैं। उनकी विचार प्रक्रिया पहले से ही दुनिया को पता है। इसलिए वह जो भी बयान देते हैं, वह हिंदू संस्कृति के प्रति उनकी नफरत से निकलता है।" 

रिजिजू ने आरोप लगाया कि "भारत विरोधी समूहों द्वारा प्रायोजित", गांधी विदेशों में भारत की छवि को कमजोर करते हैं और देश की संस्कृति और संवैधानिक अधिकारियों की आलोचना करते हैं। मंत्री ने कहा, "वह प्रधानमंत्री मोदी और भारतीय संस्कृति पर जहर उगलते हैं। जब भी वह भारत विरोधी समूहों द्वारा प्रायोजित संयुक्त राज्य अमेरिका या इंग्लैंड या कहीं भी जाते हैं, तो वह भारत की संस्कृति, संवैधानिक संगठनों और अधिकारियों पर हमला करते हैं।"

उन्होंने कहा, "वह (गांधी) भारत की छवि को नष्ट करना चाहते हैं। उनके मन में मोदीजी के लिए कितनी नफरत है, यह साफ दिख रहा है। वह हर दिन नफरत के साथ बोलते हैं। मैंने कभी किसी आदमी को किसी दूसरे व्यक्ति के लिए इतनी नफरत अपने मन में रखते नहीं देखा। मोदीजी के लिए गांधी जी की नफरत को शब्दों में मापा और वर्णित नहीं किया जा सकता है।''

रिजिजू ने "दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय निर्वाचित नेता" होने पर गर्व व्यक्त करते हुए मोदी की विनम्र पृष्ठभूमि और वैश्विक नेतृत्व में वृद्धि की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, "किसी भी भारतीय के लिए इससे अधिक गर्व की बात क्या हो सकती है? और इसके बावजूद, ये लोग मोदीजी पर हमला करना चाहते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad