Advertisement

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह: हरियाणा में 22 जनवरी को बंद रहेंगी शराब की दुकानें

अयोध्या में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को हरियाणा में शराब की दुकानें...
अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह: हरियाणा में 22 जनवरी को बंद रहेंगी शराब की दुकानें

अयोध्या में राम मंदिर ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को हरियाणा में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को यहां की। खट्टर ने एक कार्यक्रम के मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने संबंधित विभाग को निर्देश दे दिया है कि 22 जनवरी को शराब की दुकानें बंद रहनी चाहिए।

मध्य प्रदेश और राजस्थान सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) शासित कई राज्यों ने 22 जनवरी को शराब की दुकानें बंद रखे जाने की पहले ही घोषणा कर दी है। राम मंदिर में रामलला की मूर्ति की ‘प्राण प्रतिष्ठा’ 22 जनवरी को होगी। इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे।

22 जनवरी को भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अगले दिन यानी 23 जनवरी को इसे आम नागरिकों के लिए खोल दिया जाएगा। मंदिर के निर्माण में करीब 5500 करोड़ रुपये लगे हैं, जिसके लिए देशभर के चार लाख से अधिक गावों से चंदा इकट्ठा किया गया है।

मंदिर की वास्तुकला की बात करें तो इसे पारंपरिक नागर शैली में बनाया गया है, जिसकी लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। मंदिर तीन मंजिला है, जिसकी प्रत्येक मंजिल 20 फीट ऊंची है। इसमें कुल 392 खंभे और 44 दरवाजे भी हैं। इन बातों से मंदिर के भव्यता का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad