Advertisement

उत्तराखंड: उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग टूटी, 40 श्रमिक फंसे

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक निर्माणाधीन सुरंग के ढह जाने से...
उत्तराखंड: उत्तरकाशी में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग टूटी, 40 श्रमिक फंसे

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक निर्माणाधीन सुरंग के ढह जाने से बड़ा हादसा हो गया। इस हादसे में कम से कम 36 श्रमिकों के मलबे में फंसे होने की आशंका है। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने भी मामले का संज्ञान लिया है। 

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा, "जब से मुझे घटना के बारे में पता चला है तब से मैं अधिकारियों के संपर्क में हूं। एनडीआरएफ और एसडीआरएफ मौके पर हैं। हम भगवान से सभी की सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करते हैं।" 

उत्तरकाशी के पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी के अनुसार, सिल्क्यारा को डंडालगांव से जोड़ने वाली निर्माणाधीन सुरंग का एक हिस्सा शनिवार रात ढह गया। ब्रह्मखाल-पोलगांव के सिल्क्यारा किनारे पर शुरुआती बिंदु से लगभग 200 मीटर पहले सुरंग का एक हिस्सा टूट गया।

यदुवंशी ने बताया कि सुरंग का निर्माण कार्य देख रही हाइडेरोइलेक्ट्रिसिटी इन्वेस्टमेंट एंड डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड (एचआईडीसीएल) के अधिकारियों के मुताबिक सुरंग में करीब 36 लोग फंसे हुए हैं और उन्हें सुरक्षित निकालने के प्रयास किये जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, "सुरंग को खोलने का प्रयास जारी है और सुरंग के अंदर से मलबा हटाने की प्रक्रिया जारी है।"

राज्य आपदा प्रतिक्रिया दल (एसडीआरएफ) और पुलिस राजस्व की एक टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। उत्तरकाशी जिले के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक मौके पर मौजूद हैं। सुरंग ढहने की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष उत्तरकाशी को प्राप्त हुई और कॉलर ने घटनास्थल पर एसडीआरएफ टीम की सहायता का अनुरोध किया।

उन्होंने बताया कि सूचना पर कार्रवाई करते हुए एसडीआरएफ के कमांडर मणिकांत मिश्रा ने तुरंत इंस्पेक्टर जगदंबा विजल्वान के नेतृत्व में एक बचाव दल को आवश्यक बचाव उपकरणों के साथ घटनास्थल के लिए रवाना होने का निर्देश दिया। अधिकारी ने कहा, "मौके पर पहुंचने के बाद, एसडीआरएफ ने अन्य बचाव इकाइयों के साथ समन्वय में युद्ध स्तर पर राहत और बचाव अभियान शुरू किया।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad