Advertisement

दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले, हॉटस्पॉट इलाकों में सरकार का ऑपरेशन शील्ड अभियान

दिल्ली सरकार उन 21 इलाकों में जहां कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं, वहां कंटेनमेंट एक्सरसाइज (रोकथाम के...
दिल्ली में कोरोना के 51 नए मामले, हॉटस्पॉट इलाकों में सरकार का ऑपरेशन शील्ड अभियान

दिल्ली सरकार उन 21 इलाकों में जहां कोरोना वायरस के मामले पाए गए हैं, वहां कंटेनमेंट एक्सरसाइज (रोकथाम के उपाय) की जाएगी। यानी इन इलाकों को पूरी तरह से सील किया जाएगा और यहां रहने वाले लोगों को होम क्वारेंटाइन किया जाएगा। जरूरी सामानों को लोगों के घरों तक पहुंचाया जाएगा। बता दें कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 51 नए मामले आए हैं। पॉजिटिव मामले बढ़कर 720 हो गए हैं। इसके साथ ही तीन लोगों की मौत हो गई और अब तक 12 मौत हो चुकी हैं।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन 21 हॉटस्पॉट का पता लगाया है उन इलाकों में दिल्ली सरकार ने ऑपरेशन शील्ड अभियान शुरू किया है। इसके तहत एरिया की सीलिंग(एस), होम क्वॉरन्टीन (एच), संक्रमित मरीजों का आइसोलेशन (आई), जरूरी सेवाएं (ई), लोकल सेनिटाइजेशन(एल) और डोर टू डोर(डी) सर्वे शामिल है।

मास्क पहनना जरूरी

उन्होंने कहा कि  मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। अगर सभी लोग मास्क पहनना शुरू कर दें तो कोरोना के संभावित खतरे को कम किया जा सकता है। लोग घर से बाहर केवल मास्क पहन कर ही निकल सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि हम कोरोना रोकने के लिए सख़्त कदम उठा रहे हैं। इसमें लोगों के साथ की अपेक्षा है।’ हालांकि, उन्होंने ये भी कहा कि सरकार किसी एरिया को सील नहीं करना चाहती और अगर लोगों का साथ मिलता और मामले नहीं आते तो उन्हें ऐसा नहीं करना पड़ेगा।

मेडिकल स्टाफ से बदसलूकी बर्दाश्त नहीं

केजरीवाल ने कहा कि सफदरजंग अस्पताल के दो डॉक्टरों के साथ बदसलूकी करने वाले व्यक्तिको दिल्ली पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उन्होंने कहा कि कल सफदरजंग अस्पताल के दो डॉक्टरों से बदसलूकी की गई क्योंकि वे कोरोना के मरीजों का इलाज कर रहे हैं। यह अस्वीकार्य है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। मैंने इस बारे में एलजी से बात की और उन्होंने मुझे सूचित किया कि दुर्व्यवहार करने वाले लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आज जो डॉक्टर्स और नर्सेज काम कर रहे है वो अपनी जिंदगी दांव पर लगाकर हमारी ज़िंदगी बचा रहे है।

उन्होंने कहा कि 71 लाख लोगों को हम फ्री राशन दे रहे हैं, जिनके पास राशन कार्ड नहीं था उन्हें भी अब हम राशन दे रहे हैं स्कूलों में टीचर्स और प्रिंसिपल राशन बांट रहे हैं, मैं उन सबका धन्यवाद करना चाहता हूं. सब लोग शांति बनाए रखें, सबको राशन मिलेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad