Advertisement

मुंबई में टीम इंडिया की विजय परेड के बाद 2 डंपरों और 5 जीपों में जमा किया गया कूड़ा

टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हीरो की तरह स्वागत करने के लिए बीती शाम मुंबई के प्रतिष्ठित मरीन...
मुंबई में टीम इंडिया की विजय परेड के बाद 2 डंपरों और 5 जीपों में जमा किया गया कूड़ा

टी-20 विश्व कप विजेता भारतीय टीम का हीरो की तरह स्वागत करने के लिए बीती शाम मुंबई के प्रतिष्ठित मरीन ड्राइव सैरगाह पर उमड़ पड़ी। इस भीड़ ने पानी की बोतलें और जूते-चप्पल सहित बहुत सारा कचरा भी पीछे छोड़ दिया, जिसे बाद में नागरिक निकाय की सात गाड़ियों द्वारा एकत्र किया गया। 

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने शुक्रवार को कहा कि विजय परेड के बाद गुरुवार और शुक्रवार की दरमियानी रात भर सफाई अभियान चलता रहा।

गुरुवार शाम भारतीय क्रिकेट टीम की विजय परेड देखने के लिए हजारों प्रशंसक दक्षिण मुंबई के मरीन ड्राइव पर उमड़ पड़े।

खुली बस परेड शाम 7.30 बजे के बाद नरीमन प्वाइंट में नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) से शुरू हुई और वानखेड़े स्टेडियम तक गई। हालांकि, इन दोनों बिंदुओं के बीच की दूरी तय करने में आमतौर पर पाँच मिनट लगते हैं, लेकिन बड़ी भीड़ के कारण परेड को ऐसा करने में डेढ़ घंटे से अधिक समय लग गया।

यह विशाल जनसमूह अपने पीछे कूड़े के ढेर भी छोड़ गया क्योंकि जहां से विजय परेड गुजरी वहां सड़क पर जूते और पानी की बोतलें बिखरी पड़ी थीं।

एक विज्ञप्ति में, बीएमसी ने कहा कि सफाई अभियान के दौरान बड़ी संख्या में खाद्य पदार्थों और पानी की बोतलों के रैपर के साथ-साथ अन्य चीजों के अलावा भारी मात्रा में जूते और चप्पल (चप्पल) भी एकत्र किए गए।

इसमें कहा गया है कि कुल कूड़े में से जूते और चप्पलें पांच जीपों में एकत्र किए गए थे, साथ ही मौके से कूड़ा उठाने के लिए दो डंपरों का भी इस्तेमाल किया गया था।

नगर निकाय ने कहा कि इस कबाड़ को डंपिंग ग्राउंड में भेजने के बजाय, इन सभी वस्तुओं को रीसाइक्लिंग प्लांट में भेजा जाएगा।

सफाई अभियान गुरुवार रात 11.30 बजे शुरू हुआ और शुक्रवार सुबह 8 बजे समाप्त हुआ। इसमें कहा गया है कि नागरिक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग के एक सौ कर्मचारियों और कुछ गैर सरकारी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने इसमें भाग लिया।

इस ऑपरेशन से लोगों के लिए एक साफ-सुथरा मरीन ड्राइव सैरगाह उपलब्ध हो गया, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग सुबह की सैर और व्यायाम के लिए इस स्थान का उपयोग करते हैं। 

विजय परेड के दौरान पुलिस ने बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया था और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए मरीन ड्राइव और वानखेड़े स्टेडियम के बीच व्यापक सुरक्षा व्यवस्था की थी।

विजय परेड के मार्ग पर भारी भीड़ के कारण कम से कम 11 लोगों को मामूली चोटें आने या चक्कर आने के कारण अस्पताल ले जाया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad