Advertisement

साफ हवा में सांस लेने को तरसे दिल्लीवासी, एक्यूआई 300 के पार

राजधानी दिल्ली में बढ़ती सर्दी के साथ प्रदूषण का स्तर भी खराब होता चला जा रहा है। इस बीच राष्ट्रीय...
साफ हवा में सांस लेने को तरसे दिल्लीवासी, एक्यूआई 300 के पार

राजधानी दिल्ली में बढ़ती सर्दी के साथ प्रदूषण का स्तर भी खराब होता चला जा रहा है। इस बीच राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की वायु गुणवत्ता में सोमवार सुबह मामूली सुधार देखा गया और वह गंभीर से ‘‘खराब’’ श्रेणी में दर्ज की गई जबकि न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो साल के इस मौसम के लिए सामान्य है।

फिलहाल दिल्लीवासी अभी भी जहरीली और दमघोंटू हवा में सांस लेने पर मजबूर हैं। राष्ट्रीय राजधानी की एयर क्वालिटी (एक्यूआई) एक बार फिर 300के ऊपर दर्ज की गई है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक, दिल्ली में एक्यूआई 301 यानी ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रिकॉर्ड किया गया है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के ‘समीर ऐप’ के अनुसार, सुबह नौ बजकर 10 मिनट पर वायु गुणवत्ता सूचकांक 238 दर्ज किया गया।

गौरतलब है कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है।

मौसम वैज्ञानिकों ने दिनभर आसमान मुख्यत: साफ रहने का अनुमान जताया है जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad