Advertisement

यूपी में आंबेडकर की मूर्ति के साथ तोड़-फोड़, CM योगी ने दिए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के बाद अब सिद्धार्थनगर जिले के गोहनिया में कुछ असामाजिक तत्वों ने भीमराव...
यूपी में आंबेडकर की मूर्ति के साथ तोड़-फोड़, CM योगी ने दिए सख्त निर्देश

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के बाद अब सिद्धार्थनगर जिले के गोहनिया में कुछ असामाजिक तत्वों ने भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा तोड़ दी। इस घटना के बाद स्थानीय लोगों ने विरोध प्रदर्शन कर इस घटना को अंजाम देने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

इलाहाबाद में भी तोड़ी गई आंबेडकर की प्रतिमा 

इससे पहले आज सुबह इलाहाबाद से अंबेडकर की मूर्ति तोड़ जाने की खबर सामने आई थी। शहर के झूंसी त्रिवेणीपुरम इलाके में असामाजिक तत्वों ने बीती रात अंबेडकर की मूर्ति को निशाना बनाया। शनिवार सुबह लोगों ने प्रतिमा का सिर टूटा पाया तो इसे लेकर वहां हंगामा खड़ा हो गया।

मामला दर्ज

इस घटना को माहौल बिगाड़ने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। इसे लेकर कोई गड़बड़ी न हो इसलिए इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

CM योगी ने दिए सख्त निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस पर कड़ा रुख अख्तियार करते हुए सभी जिलों में प्रशासन को महापुरुषों की प्रतिमाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

मामले की जांच कर रहे पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह का कहना है कि खंडित मूर्ति को तत्काल बदला जा रहा है। साथ ही अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है। 

इस बीच, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने को गम्भीरता से लेते हुए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों तथा जिला पुलिस प्रमुखों को अपने-अपने जिलों में स्थापित महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता बरतने के सख्त निर्देश दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं की किसी भी सूरत में पुनरावृत्ति ना हो तथा साम्प्रदायिक सौहार्द बना रहे, इसके लिए हरसम्भव प्रयास किए जाएं। 

 

 


शनिवार तड़के जब लोगों ने खंडित प्रतिमा को देखा तो हंगामा करने लगे। मामले की जानकारी मिलते ही पुलिस प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है। आज सुबह स्थानीय लोगों ने नारेबाजी की और दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ने की मांग की।

गौरतलब है कि यह खबर ऐसे समय में आई है जब हाल ही में राज्य सरकार ने संविधान निर्माता डॉ. आंबेडकर के नाम के साथ उनके पिता का नाम भी जोड़ने का फैसला किया है। यूपी के राज्यपाल की सलाह के बाद अब बाबा साहेब का नाम 'डॉ. भीमराव रामजी आंबेडकर' लिखा जाएगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad