Advertisement

'तितली' का कहर, आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिलों में 8 लोगों की मौत

बुधवार को तितली चक्रवात ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है। इसी के साथ अब वह...
'तितली' का कहर, आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिलों में 8 लोगों की मौत

बुधवार को तितली चक्रवात ने बंगाल की खाड़ी के ऊपर भीषण चक्रवाती तूफान का रूप ले लिया है। इसी के साथ अब वह ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढ़ चुका है। बंगाल की खाड़ी पर बने दबाव के कारण आया चक्रवाती तूफान 'तितली' धीरे-धीरे भयावह रूप लेता जा रहा है।

बुधवार को चक्रवात के खतरे को देखते हुए ओडिशा और आंध्र प्रदेश ने ऐतिहाती कदम उठाने शुरू कर दिए थे। गुरुवार तड़के ओडिशा के तटीय इलाके गोपालपुर में इसका भयानक रूप देखने को मिला। 

अपडेट- 

चक्रवाती तूफान 'तितली' के चलते आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम और विजयनगरम जिलों में आठ लोगों की मौत हो गई है। दोनों जिलों में बिजली आपूर्ति तथा संचार प्रणाली भी प्रभावित हुई हैं। सड़कों के क्षतिग्रस्त हो जाने की वजह से तटवर्ती गांव बड़े इलाकों से कट गए हैं।

- गोपालपुर में आए समुद्री तूफान की चपेट में आकर मछुआरों की एक नाव डूब गई। इस नाव में पांच मछुआरे सवार थे, जिन्हें बचा लिया गया है।

भारतीय तटरक्षक दल के अनुसार, भयंकर चक्रवाती तूफान 'तितली' के चलते मछली पकड़ने वाली एक नौका गोपालपुर में पलट गई, जिसमें पांच मछुआरे सवार थे लेकिन गोपालपुर पारादीप इलाके में कार्यरत तीन आपदा एवं बचाव टीमों में से एक ने पांचों मछुआरों को बचा लिया है और सुरक्षित स्थान पर ले आई है।

18 जिलों में रेड अलर्ट जारी 

जानकारी के मुताबिक, ओडिशा के तटीय इलाके गोपालपुर में तूफान के कारण कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। वहीं, इलाके में तेज बारिश हो रही है। तटीय इलाकों में तेज हवाएं चल रही हैं। चक्रवात की भयावहता को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 18 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। सरकार ने ऐतिहात बरतते हुए बुधवार को ही तटीय इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को बाहर निकाल लिया था।

एनडीआरएफ की टीमें मौजूद

ओडिशा के बालासोर, संभलपुर, गजापति, नयागढ़, पुरी, जयपुर, केंद्रपारा, भदरक, जगतसिंहपुर, गंजम और भुवनेश्वर में एनडीआरएफ की 14 टीमें नियुक्त की गई हैं। आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम, श्रीकाकुलम और विजयनगर में एनडीआरएफ की 4 टीमें लगाई गई हैं। साथ ही स्थानीय लोगों से जगह खाली करवाई जा रही है।

मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा के गोपालपुर से आंध्र प्रदेश के कलिंगपटनम के बीच गुरुवार को भारी बारिश की संभावना जताई है। फिलहाल तितली तूफान गोपालपुर से बंगाल की खाड़ी में 370 किलोमीटर की दूरी पर है। यह 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तट की ओर बढ़ रहा है।

145-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हवाएं

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ओडिशा के तटीय इलाकों में 145-150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। तितली तूफान से प्रभावित होने वाले जिलों से प्रशासन ने लोगों को बाहर निकालना शुरू कर दिया है।

मौसम विभाग ने इस तूफान की रफ्तार 165 किलोमीटर प्रतिघंटा पहुंचने की भी आशंका जताई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बुधवार को बताया था कि इस चक्रवात के कारण 145 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। चक्रवात के खतरे को देखते हुए ओडिशा और आंध्र प्रदेश सरकार ऐहतियाती कदम उठा रही है। करीब तीन लाख लोगों को निचले इलाके से निकाला गया है। दोनों राज्यों में एनडीआरएफ की टीमों को तैनात कर दिया गया है। 

10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने आने वाले तूफान से बचाव को लेकर बुधवार शाम संबंधित विभाग की तैयारियों का भी जायजा लिया। राज्य सरकार ने जिलों में रहने वाले लोगों से सतर्क रहने की भी अपील की है।

ओडिशा में स्कूल, कॉलेज रहेंगे बंद 

ओडिशा सरकार ने राज्य के सभी स्कूल, कॉलेज और आंगनवाड़ी केंद्रों को 11 और 12 अक्टूबर को बंद करने का आदेश दिए हैं। मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद पाधी ने कहा कि राज्य में 11 अक्टूबर को होने जा रहे छात्र संघ चुनावों को रद्द कर दिया गया है। चक्रवात और इसके साथ भारी बारिश आने की संभावना के बीच सभी अधिकारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। तूफान और बारिश से पूरे राज्य के चपेट में आने की आशंका है। 

रेलवे भर्ती परीक्षा रद्द 
चक्रवाती तूफान 'तितली' के मद्देनजर 11 और 12 अक्टूबर को भुवनेश्वर, कटक, ढेंकनाल, संभलपुर, खुर्दा और बेरहमपुर में होने वाली रेलवे भर्ती बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई है। नई तारीख और जगह का विवरण अभ्यर्थियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ई-मेल पर भेज दिया जाएगा। 

बाढ़ का भी अलर्ट 

ओडिशा सरकार ने चक्रवात के देखते हुए कुछ इलाकों में बाढ़ की चेतावनी भी जारी की है। राज्य सरकार ने सभी जिलों खासकर तटीय जिलों में हाई अलर्ट की घोषणा कर दी है। 

ओडिशा के सीएम ने बुलाई थी बैठक

इस तूफान का सामना करने के लिए राज्य सरकारें भी तैयारियों में जुट गई हैं। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बुधवार को राजधानी भुवनेश्वर में एक हाई-लेवल अधिकारियों की बैठक बुलाई। इसमें तितली तूफान को लेकर उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा हुई।

मौसम विभाग ने बुधवार और गुरुवार को ओडिशा के कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त करते हुए राज्य में रेड अलर्ट भी जारी कर दिया है।

यहां देखें वीडियो- 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad