Advertisement

राशन कार्ड धारकों को एक-एक हजार रुपए देगी बिहार सरकार, कोरोना वायरस के चलते लिया फैसला

देश कोरोनावायरस की चपेट में है। प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन करने का फैसला...
राशन कार्ड धारकों को एक-एक हजार रुपए देगी बिहार सरकार, कोरोना वायरस के चलते लिया फैसला

देश कोरोनावायरस की चपेट में है। प्रधानमंत्री मोदी ने पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन करने का फैसला लिया है, जिसका सबसे ज्यादा असर गरीबों पर पड़ेगा। इसी के मद्देनजर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को ऐलान किया कि राज्य में सभी राशन कार्ड रखने वाले परिवारों को एक-एक हजार की सहायता दी जाएगी।

मुख्यमंत्री कार्यालय के अनुसार यह घोषणा 23 मार्च को की गई थी जिसमें बताया गया था कि यह केवल शहरी स्थानीय निकाय पंचायतों के अंतर्गत आने वाले परिवारों के लिए है। हालांकि स्थिति की ताजा समीक्षा करने के बाद अब यह निर्णय लिया गया है कि इस सुविधा को विस्तारित करते हुए सभी उन परिवारों को पैसा दिया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड है। यह पैसा सभी राशन कार्ड धारकों के खातॉ में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर सिस्टम के जरिए भेजा जाएगा।

बिहार सरकार ने की थी बंद की घोषणा

आपको बता दें इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 22 मार्च को पूरा राज्यव्यापी बंद करने की घोषणा की थी जो कि 31 मार्च तक रहना था। हालांकि देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इन प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया गया है और तीन हफ्तों तक पूरा देशव्यापी बंद करने का फैसला किया गया है जिसकी घोषणा स्वयं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की रात को की थी।

बड़ा तबका असंगठित क्षेत्र पर निर्भर

बिहार की लगभग 10 करोड़ जनसंख्या है जिसका एक बड़ा समूह गरीब है और असंगठित क्षेत्र पर अपनी आजीविका के लिए निर्भर है। खासकर ऐसे समय में बिहार आर्थिक संकट की चपेट में आ जाता है जब सामान्य कमाई के स्तोत्र खत्म हो गए हो।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad