Advertisement

उत्‍तर पुस्तिका में फिल्मों के नाम व कविताएं लिखी थी बिहार की टाॅपर रूबी राय

बिहार की बोर्ड परीक्षा में टॉप करने वाली रूबी राय ने आंसरशीट में सिर्फ फिल्मों के नाम लिखे थे। उसने एक अन्य उत्तरपुस्तिका में कवि तुलसीदास का नाम 100 से भी ज़्यादा बार लिख आई थी। कुछ अन्य में रूबी ने कविताएं लिखी थीं। इन उत्तरपुस्तिकाओं को बाद में 'विशेषज्ञों' द्वारा लिखी हुई उत्तरपुस्तिकाओं से बदल दिया गया था।
उत्‍तर पुस्तिका में फिल्मों के नाम व कविताएं लिखी थी बिहार की टाॅपर रूबी राय

 

जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों ने बताया कि फॉरेंसिक जांच से पुष्टि हो चुकी है कि जिन उत्तरपुस्तिकाओं की वजह से रूबी ने टाप किया, वे किसी और की लिखी हुई थीं, क्योंकि उन उत्तरपुस्तिकाओं के हस्तलेख रूबी के हस्तलेख से नहीं मिलतेे। इसके अलावा नकली उत्तरपुस्तिकाओं पर शिक्षा बोर्ड का वॉटरमार्क भी नहीं लगा हुआ था, जिससे पता चलता है कि घपले में शामिल लोग कितने बेखौफ थे। 

रूबी ने पूछताछ के दौरान अपराध कबूल करते हुए कहा था कि वह सिर्फ 12वीं कक्षा की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहती थी, और टॉप करना उसका उसका लक्ष्‍य कभी नहीं था।

पुलिस का कहना है कि उत्तरपुस्तिकाओं की फॉरेंसिक जांच की रिपोर्ट से उन्हें सभी आरोपियों का दोष सिद्ध करने में मदद मिलेगी। इनमें जमानत पर रिहा हो चुकी रूबी के अलावा शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष ललकेश्वर प्रसाद सिंह तथा वीएन राय कॉलेज के प्रिंसिपल बच्चा राय भी शामिल हैं।

इस घोटाले के सिलसिले में अब तक 40 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि रूबी तथा उसी के जैसे अन्य परीक्षार्थियों के लिए उत्तरपुस्तिकाएं लिखने वाले लोगों की तलाश की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad