Advertisement

बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में सीबीआई ने 12 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की, मामले में पूर्व मंत्री हो चुके हैं गिरफ्तार

सीबीआई ने सहायक शिक्षकों की कथित अवैध नियुक्ति की अपनी जांच के सिलसिले में मंगलवार को कोलकता की एक...
बंगाल शिक्षक भर्ती घोटाले में सीबीआई ने 12 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की, मामले में पूर्व मंत्री हो चुके हैं गिरफ्तार

सीबीआई ने सहायक शिक्षकों की कथित अवैध नियुक्ति की अपनी जांच के सिलसिले में मंगलवार को कोलकता की एक अदालत में दायर आरोपपत्र में पश्चिम बंगाल केंद्रीय विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीसीएसएससी) के पूर्व अध्यक्ष सुबीरेश भट्टाचार्य समेत 12 लोगों को नामजद किया।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने एक पूर्व सलाहकार, डब्लूबीसीएसएससी के एक पूर्व सहायक सचिव, आयोग के दो पूर्व कार्यक्रम अधिकारियों और छह अन्य को विशेष न्यायाधीश, अलीपुर, सीबीआई के एक अधिकारी को सौंपे गए आरोप पत्र में नामजद किया है।

उन्होंने कहा, "यह पाया गया कि पश्चिम बंगाल में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं और दसवीं कक्षा के लिए सहायक शिक्षक के पद पर । 2016 में, उस वर्ष के पैनल की समाप्ति के बाद,अयोग्य उम्मीदवारों की अनुचित नियुक्ति के लिए सरकारी कर्मचारियों और निजी व्यक्तियों सहित अभियुक्तों ने एक दूसरे के साथ साजिश में की।"

आरोपपत्र में नामित 12 लोगों में से छह - पूर्व अध्यक्ष, पूर्व सलाहकार और डब्ल्यूबीसीएसएससी के तत्कालीन सहायक सचिव, पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की एक तदर्थ समिति के अध्यक्ष और दो निजी व्यक्ति वर्तमान में न्यायिक हिरासत में हैं। सीबीआई अधिकारी ने कहा, "यह पता लगाने के लिए आगे की जांच चल रही है कि क्या इसमें कोई बड़ी साजिश शामिल थी और इसमें प्रत्येक आरोपी की भूमिका भी थी।"

इससे पहले, केंद्रीय एजेंसी ने मामले में 16 लोगों को आरोपी के रूप में नामित करते हुए एक अदालत में एक और आरोप पत्र दायर किया था। कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई को आयोग की सिफारिशों पर सरकारी प्रायोजित और सहायता प्राप्त स्कूलों में ग्रुप-सी और डी स्टाफ के साथ-साथ शिक्षकों की भर्ती में शामिल कथित अनियमितताओं की जांच करने का निर्देश दिया है।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) घोटाले में धन के निशान पर नज़र रख रहा है। ईडी अब तक इस मामले में पश्चिम बंगाल बोर्ड ऑफ प्राइमरी एजुकेशन के पूर्व अध्यक्ष और तृणमूल कांग्रेस के विधायक माणिक भट्टाचार्य, बंगाल के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी और उनकी कथित करीबी सहयोगी अर्पिता मुखर्जी को गिरफ्तार कर चुकी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad