Advertisement

चमोली हादसा: सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज

चमोली में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है,...
चमोली हादसा: सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज

चमोली में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के रखरखाव के लिए जिम्मेदार कंपनी के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है, जहां बुधवार को करंट फैलने से 16 लोगों की मौत हो गई। एक अधिकारी द्वारा यह जानकारी साझा की गई है। बता दें कि इस दुर्घटना में कई लोग घायल भी हुए थे।

बहरहाल, दुर्घटना के लिए जिम्मेदार सभी लोगों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करने के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश के बाद यह कार्रवाई की गई है। सीएम धामी के आदेशों का पालन करते हुए, उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन के अपर सहायक अभियंता हरदेव लाल और प्रभारी कनिष्ठ अभियंता कुंदन सिंह रावत को भी तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

चमोली के जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने कहा, "चमोली जनपद में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट पर हुई दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण थी। इसमें कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हुए। अब, सीएम धामी के निर्देशों के क्रम में प्लांट का संचालन कर रही कंपनी के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया है।"

इसी बीच, उत्तराखंड के मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने संबंधित प्रमुखों को सभी परियोजनाओं, संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में बिजली आपूर्ति प्रणाली के मानकों का परीक्षण अविलंब कराने का भी निर्देश दिया। इसके लिए एक परिपत्र भी जारी कर दिया गया है।

परिपत्र में लिखा गया है, "मुख्य सचिव डॉ एसएस संधू ने निर्देश दिये कि यह सुनिश्चित किया जाये कि सुरक्षा मानकों का परीक्षण विभाग के मानकों के अनुरूप या हर तीन माह में किया जाये।'' सीएम धामी ने मृतकों के आश्रितों को 5-5 लाख रुपये और घायलों को 1-1 लाख रुपये अविलंब उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

अधिकारियों के अनुसार, उत्तराखंड के चमोली जिले में अलकनंदा नदी के ऊपर एक विद्युतीकृत पुल की रेलिंग के संपर्क में आने से बुधवार को 16 लोगों की मौत हो गई।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad