Advertisement

छत्तीसगढ़ सरकार की घोषणा, 22 जनवरी को रामलला के ननिहाल में रहेगा 'ड्राई डे'

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने घोषणा करते ह्यूज कहा है कि उनकी सरकार ने 22 जनवरी को "शुष्क...
छत्तीसगढ़ सरकार की घोषणा, 22 जनवरी को रामलला के ननिहाल में रहेगा 'ड्राई डे'

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई ने घोषणा करते ह्यूज कहा है कि उनकी सरकार ने 22 जनवरी को "शुष्क दिन" घोषित करने का फैसला किया है क्योंकि उस दिन अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक होगा।

साई ने मंगलवार शाम संवाददाताओं से कहा, "जैसा कि आप सभी जानते हैं कि 25 दिसंबर से 2 जनवरी तक हम 'सुशासन' दिवस मना रहे हैं। राम राज हमारे सुशासन का मॉडल रहा है।"

उन्होंने कहा, "हम भाग्यशाली हैं कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का 'ननिहाल' (भगवान राम के नाना का स्थान) है और यह भी सौभाग्य की बात है कि अयोध्या में राम मंदिर की 'प्राण प्रतिष्ठा' 22 जनवरी को होगी।"

पूरे छत्तीसगढ़ में खुशी का माहौल है। सीएम ने कहा कि राज्य के चावल मिलर्स एसोसिएशन ने समारोह के लिए 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल अयोध्या भेजा है और राज्य के किसान उत्तर प्रदेश के शहर में सब्जियां भी भेजेंगे।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को राज्य भर में उत्सव का माहौल होगा। दिवाली की तरह, इस दिन 'दीये' (मिट्टी के दीपक) जलाए जाएंगे। साई ने कहा, "राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि 22 जनवरी को पूरे राज्य में शुष्क दिवस रहेगा।"

शोध विद्वानों के अनुसार भगवान राम अयोध्या से अपने 14 वर्ष के वनवास के दौरान छत्तीसगढ़ स्थित कई स्थानों से होकर गुजरे थे। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से 27 किमी दूर स्थित चंदखुरी गांव को भगवान राम की माता कौशल्या का जन्मस्थान माना जाता है। प्रदेश की पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान गांव में स्थित प्राचीन माता कौशल्या मंदिर को भव्य रूप दिया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad