Advertisement

छत्तीसगढ़ में 'व्यंग्य' लिखने वाले पत्रकार को जेल, लगे कई आरोप

छत्तीसगढ़ पुलिस ने एक वेब पोर्टल के पत्रकार के खिलाफ 'अनैतिक तस्करी' से संबंधित धाराओं को जोड़ा है।...
छत्तीसगढ़ में 'व्यंग्य' लिखने वाले पत्रकार को जेल, लगे कई आरोप

छत्तीसगढ़ पुलिस ने एक वेब पोर्टल के पत्रकार के खिलाफ 'अनैतिक तस्करी' से संबंधित धाराओं को जोड़ा है। पत्रकार को कथित तौर पर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ फर्जी खबरें प्रसारित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि पत्रकार नीलेश शर्मा को पिछले बुधवार को रायपुर में गिरफ्तार किए जाने के बाद पुलिस ने उसके मोबाइल हैंडसेट से बड़ी मात्रा में अश्लील सामग्री बरामद की है।

अधिकारी ने कहा, “जांच में यह भी पता चला कि वह कथित रूप से कुछ महिलाओं के संपर्क में था जो देह व्यापार में शामिल थीं और इस मामले में एक महिला को भी गिरफ्तार किया गया था। शर्मा के मोबाइल हैंडसेट के विश्लेषण के आधार पर मामले में सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और अनैतिक व्यापार (रोकथाम) अधिनियम की धाराएं जोड़ी गई हैं।

उन्होंने कहा कि शर्मा के व्हाट्सएप चैट के प्रारंभिक विश्लेषण से संकेत मिलता है कि उन्होंने कई लोगों से अपना काम कराने में मदद करने के बहाने कथित तौर पर पैसे एकत्र किए थे।

अधिकारी ने दस्तावेजों के बारे में अधिक जानकारी दिए बिना बताया कि उसके फोन से कुछ गोपनीय सरकारी दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि पत्रकार को ऐसे दस्तावेज कैसे मिले।

शर्मा ने कथित तौर पर वेब पोर्टल के कॉलम 'घुरवा के माटी' में प्रतीकात्मक नामों का इस्तेमाल कर कांग्रेस नेताओं के खिलाफ फर्जी खबरें प्रकाशित कीं। पुलिस ने बताया कि कांग्रेस कार्यकर्ता खिलावन निषाद की शिकायत पर उसके खिलाफ पिछले सप्ताह सिविल लाइंस थाने में आईपीसी की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

उन्होंने कहा कि मामले की जांच में यह भी पता चला कि एक विधायक की सुरक्षा ड्यूटी पर तैनात एक पुलिस अधिकारी ने कथित तौर पर पत्रकार के साथ अवैध रूप से दो कॉल डिटेल रिकॉर्ड (सीडीआर) साझा किए थे, जिसके बाद अधिकारी को निलंबित कर दिया गया था।

अधिकारी ने कहा, “शर्मा के फोन के विश्लेषण के दौरान, कुछ चैट सामने आईं जो डराने-धमकाने का संकेत देती थीं। शर्मा कथित तौर पर पत्रकारिता की आड़ में लोगों को धमका रहा था और ब्लैकमेल कर रहा था। पुलिस ऐसे लोगों के बयान दर्ज करेगी। ”

वहीं विपक्ष इसे लोकतंत्र पर हमला बता रहा है। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने कहा कि राहुल गांधी जी यही चरित्र है कांग्रेस का! जो इमरजेंसी में मीडिया का गला घोंटने का काम करते थे, अब वही छत्तीसगढ़ में कर रहे हो। भूपेश बघेल क्या इतने डरपोक हैं कि उन्हें अब कलम से डर लगता है। पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने का वादा करने वाले पत्रकारों को ही निशाना बना रहे हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad