Advertisement

27 मार्च तक उत्तरप्रदेश लॉकडाउन, सीएम योगी ने किया ऐलान

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में भी अब लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री योगी...
27 मार्च तक उत्तरप्रदेश लॉकडाउन, सीएम योगी ने किया ऐलान

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में भी अब लॉकडाउन रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका ऐलान किया है। अब तक 15 जिलों में ही लॉकडाउन लागू था, जो कि 25 मार्च तक जारी रहने वाला था लेकिन अब पूरे राज्य को 27 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है।  बता दें कि उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वायरस के 33 मामले सामने आए हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य 27 मार्च तक पूरी तरह लॉकडाउन रहेगा, सभी सीमाओं को सील कर दिया जाएगा। सभी उड़ानों, बसों, मेट्रो रेल और ट्रेनों का संचालन बंद रहेगा।

गौरतलब है कि यूपी में पहले 15 जिलों में लॉकडाउन किया गया था। इसमें ज़्यादातर वो ज़िले थे जहां से कोरोना का पॉज़िटिव मरीज़ मिला था। हालांकि अब संक्रमण फ़ैलने के ख़तरे को देखते हुए पूरे राज्य में लॉकडाउन किया जा रहा है। माना जा रहा है कि अगर आगे भी ज़रूरत महसूस हुई तो इस लॉकडाउन को 31 मार्च तक बढ़ाया जा सकता है।


दिहाड़ी मजदूरों को 1,000 रुपये की मदद

यूपी सरकार ने दिहाड़ी मज़दूरों को ध्यान में रखते हुए नर सेवा, नारायण सेवा अभियान के तहत 1,000 रुपये की सहायता राशि उनके खातों में भिजवाई है। वहीं सीएम योगी ने कहा कि हमने जिलाधिकारियों को अधिकृत किया है कि जो लोग इस सुविधा से वंचित रह गए हैं, किसी योजना से आच्छादित नहीं हैं, कमाने का जरिया नहीं है व आय के स्रोत बंद हो चुके हैं, उन्हें शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में चिन्हित कर, जनपद स्तर पर ₹1,000 की व्यवस्था की जाए।

जरूरी सेवाएं नहीं होंगी बाधित

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ऐलान किया है कि सरकारी कार्यालयों में पचास फीसदी कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी और सरकारी कर्मचारी तीन शिफ्ट में काम करेंगे। उन्होंने साफ किया है कि लॉकडाउन से जरूरी सेवाएं बाधित नहीं हाेंगी। खुदरा दवा की दुकानें राज्य में खुली रहेंगी। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की है कि बेवजह लोग सार्वजनिक जगहों में भीड़भाड़ न जुटाएं। सीएम ने ये भी कहा है कि जबतक ज़रूरी न हो तबतक लोग मास्क लगाने से बचें, क्योंकि ऐसा करने से दहशत फैलती है। मुख्यमंत्री ने 35 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को एक हजार रुपए की मदद देने की घोषणा के साथ साथ गरीब लोगों के लिए भरण-पोषण भत्ते का इंतजाम करने की व्यवस्था की है। पूरे राज्य में लॉकडाउन के दौरान छुट्टी को कार्यदिवस के तौर पर गिना जाएगा। कर्मचारियों को छुट्टी के दौरान भी वेतन दिया जाएगा। सीएम ने साफ किया है कि एपिडमिक एक्ट के तहत सोशल मीडिया में फेक न्यूज पर एफआईआर दर्ज की जाएगी। सीएम हेल्पलाइन पर आम लाेग मदद मांग सकते हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad