Advertisement

कर्नाटक में हनुमान ध्वज हटाने को लेकर विवाद, पंचायत विकास अधिकारी निलंबित

मांड्या में 108 फीट ऊंचे ध्वजस्तंभ से हनुमान ध्वज हटाने को लेकर बढ़ते तनाव के बीच, केरागोडु ग्राम पंचायत...
कर्नाटक में हनुमान ध्वज हटाने को लेकर विवाद, पंचायत विकास अधिकारी निलंबित

मांड्या में 108 फीट ऊंचे ध्वजस्तंभ से हनुमान ध्वज हटाने को लेकर बढ़ते तनाव के बीच, केरागोडु ग्राम पंचायत विकास अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। मांड्या जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शेख तनवीर आसिफ द्वारा सोमवार को जारी आदेश में कहा गया कि अनुमति केवल केरागोडु गांव में भारतीय तिरंगा फहराने के लिए दी गई थी।

आदेश में कहा गया है कि हालांकि, पीडीओ ने न केवल लोगों को हनुमान ध्वज फहराने का मौका दिया, बल्कि इसे हटाने के लिए भी कदम नहीं उठाया। 28 जनवरी को ही पंचायत उपमंडल अधिकारी ने तहसीलदार और पुलिस अधिकारियों के साथ मिलकर झंडा हटा दिया, जिससे कानून-व्यवस्था की समस्या पैदा हो गई, जिसके लिए पीडीओ को जिम्मेदार ठहराया गया।

विपक्षी भाजपा और उसके सहयोगी जद (एस) ने मांड्या में हनुमान ध्वज को हटाने और उसकी बहाली के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया, सोमवार को सुरक्षा बढ़ा दी गई। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने विपक्षी भाजपा और जद (एस) पर आगामी लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर लोगों को भड़काने की कोशिश करने का आरोप लगाया है।

पुलिस ने रविवार को केरागोडु गांव में भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्का लाठीचार्ज किया था और बाद में प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी में हनुमान ध्वज की जगह राष्ट्रीय ध्वज फहराया था। सोमवार को, प्रदर्शनकारियों ने "जय श्री राम" के नारों के बीच भगवा झंडे थामे, केरागोडु से मांड्या के जिला मुख्यालय में उपायुक्त कार्यालय तक लगभग 14 किमी की दूरी तय करते हुए मार्च किया। उन्होंने कांग्रेस सरकार के खिलाफ नारे भी लगाये।

भाजपा नेता सी टी रवि और प्रीतम गौड़ा और जद (एस) नेता सुरेश गौड़ा और के अन्नदानी प्रदर्शनकारियों में शामिल हुए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, जैसे ही मार्च मांड्या शहर पहुंचा, पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए हल्के लाठीचार्ज का सहारा लिया क्योंकि कुछ कार्यकर्ताओं ने कथित तौर पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और अन्य कांग्रेस नेताओं की छवि वाले एक फ्लेक्स बोर्ड को गिराने की कोशिश की।

बाद में, बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी उपायुक्त कार्यालय के पास एकत्र हुए, जहां बड़ी संख्या में पुलिस तैनात की गई और बैरिकेड लगाए गए। पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सहित रवि और जद (एस) नेताओं ने भीड़ को संबोधित किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad