Advertisement

झारखंड में राजनीतिक दलों पर कोरोना की मार, पार्टी कार्यालयों में पसरा सन्नाटा

कोरोना के खौफ से राजनीतिक पार्टियो के दफ्तरों में सन्नाटा पसर गया है मगर सत्ताी पक्ष और विपक्ष के बीच...
झारखंड में राजनीतिक दलों पर कोरोना की मार, पार्टी कार्यालयों में पसरा सन्नाटा

कोरोना के खौफ से राजनीतिक पार्टियो के दफ्तरों में सन्नाटा पसर गया है मगर सत्ताी पक्ष और विपक्ष के बीच किचकिच जारी है। नेताओं ने कोरोना के खौफ का काट निकाल लिया है। पार्टी कार्यालय जाने और मीडियाकर्मियों को बुलाने के बदले कोई वेवेक्से से ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस कर रहा है तो कोई बयान से काम चला रहा है। राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश ठाकुर कोरोना पॉजिटिव हुए तो उनके यहां गृह प्रवेश की दावत में शामिल हुए मुख्यंमंत्री सेल्फत आइसोलेशन में चले गये । मुख्यमंत्री आवास के अधिकारी कर्मचारी भी सेल्फं आइसोलेशन में चले गये तो पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री के कक्ष वाले सचिवालय में भी सन्नाटा पसर गया । मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन सेल्फ आइसोलेशन में गये तो उनकी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा का प्रदेश कार्यालय अगले आदेश तक के लिए बंद हो गया । भाजपा के दफ्तर में अमूमन ज्यादा चहल पहल रहती है मगर वहां भी संगठन मंत्री, प्रदेश अध्यक्ष और विधायक दल के नेता को छोड़ अन्य के लिए रास्ता बंद हो गया । कांग्रेस पार्टी ने भी अपने दफ्तर दस लोगों के प्रवेश की सीमा तय कर दी है । आम लोगों के लिए प्रवेश बंद है ।

इस प्रतिबंध के बीच भाजपा ने वेबेक्स के जरिये प्रेस कांफ्रेस की शुरूआत की । प्रदेश भाजपा अध्यिक्ष दीपक प्रकाश ने कोरोना काल में केंद्र के फैसले का गुणगान शुरू किया तो राज्यब में सत्ता्धारी झामुमो आक्रामक हो गया । झामुमो के महासचिव सुप्रीयो भट्टाचार्य ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष दीपक झूठ बोल रहे हैं प्रधानमंत्री की 20 लाख के पैकेज वाली घोषणाओं का गलत निहितार्थ बता राज्य की जनता को भ्रम में डाल रहे हैं । प्रधानमंत्री द्वारा प्रवासी मजदूरों के लिए घोषित गरीब रोजगार कल्याण योजना का दीपक प्रकाश ने आज खूब बखान किया । कहा कि इस योजना के तहत 6 राज्यों को शामिल किया गया है, जिसमे झारखंड भी है। सुप्रियो ने कहा कि उन्हेंं बताना चाहिए था कि 6 राज्यों के 141 चयनित जिलों में झारखंड के मात्र 3 ही जिले शामिल हैं। जबकि बिहार में होने वाले चुनाव को देखते हुए वहां के 36 जिलों को शामिल किया गया है। प्रधानमंत्री ने संकट को अवसर में बदलने के लिए, 151 जोड़ी रेल गाड़ियों को निजी पूंजीपति और औद्योगिक समूहों के हाथों बेच देने का निर्णय लिया है। यह भाजपा के पूंजीपति मित्र समूह के लिए अवसर पैदा किया गया है । कोल ब्लॉकों की कॉमर्शियल माइनिंग भी इसी का हिस्सां है । अडानी-अम्बानी जैसे मित्र समूह को लाभ पहुंचाने के लिए । भाजपा के राजनैतिक संक्रमण से पहले से ही देश कराह रहा है ।


इसके पहले शुक्रवार को ही प्रदेश भाजपा अध्य क्ष दीपक प्रकाश ने ऑनलाइन प्रेस वार्ता कर कहा कि वोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लो बल का अभियान है आत्मरनिर्भर भारत अभियान । प्रधानमंत्री की घोषणाओं का हवाला देते हुए हेमंत सरकार की खिंचाई की। कहा कि हेमंत सरकार आत्मनिर्भर झारखंड के प्रति उदासीन है । झारखंड सरकार अपने अधिकारों की बात तो खूब करती है मगर अपने दायित्वोंद के निर्वहन में पीछे हट जाती है जिससे राज्यो का नुकसान हो रहा है । गरीबों की योजनाओं का बंदरबांट हो रहा है।

बहरहाल कोरोना काल में भाजपा अपने राजनीतिक अभियान, पार्टीजनों से संपर्क साधने के लिए ऑनलाइन माध्यम का ज्यादा इस्तेमाल कर रही है। हाल ही भाजपा की सहयोगी पार्टी आजसू पार्टी का स्थापना दिवस था उसने भी ऑनलाइन की कार्यक्रम का आयोजन किया। पार्टी सुप्रीमो सुदेश महतो ने ऑनलाइन ही संदेश जारी किया। राज्यक में सत्ताीधारी झामुमो और कांग्रेस भी अपने कार्यक्रमों को ऑनलाइन आगे बढ़ाने की तैयारी में जुट गए हैं। मगर पार्टियों की जनता से दूरी कायम है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad