Advertisement

सीसीटीवी विवाद के बाद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की 'सुविधाएं' हटाई गईं, 15 दिनों तक कोई विजिटर्स नहीं; जाने किस मामले में जेल में हैं बंद

दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन, जो जून से जेल में हैं और अपने खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुनवाई का...
सीसीटीवी विवाद के बाद दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन की 'सुविधाएं' हटाई गईं, 15 दिनों तक कोई विजिटर्स नहीं; जाने किस मामले में जेल में हैं बंद

दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन, जो जून से जेल में हैं और अपने खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में सुनवाई का इंतजार कर रहे हैं, लीक हुए वीडियो को लेकर राजनीतिक तूफान की चपेट में आ गए हैं, जिसमें उन्हें जेल में विशेष उपचार मिलते दिखाया गया है। रविवार को एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम अगले 15 दिनों के लिए जैन से मिलने के लिए किसी भी विजिटर्स को अनुमति नहीं दी जाएगी और उनके सेल में टेबल और कुर्सी जैसी "सुविधाएं" हटा दी जाएंगी।

पिछले महीने सोशल मीडिया पर दिल्ली के लेफ्टिनेंट गवर्नर वीके सक्सेना के सेल से सीसीटीवी फुटेज लीक होने के बाद गठित समिति की सिफारिशों के बाद यह कदम उठाया गया था। वीडियो में दिखाया गया है कि मंत्री मालिश करवा रहे हैं, विशेष भोजन ले रहे हैं और अपने कक्ष में विजिटर्स को बुला रहे हैं।

जेल में जैन के लिए नए नियमों के अलावा, समिति ने जेल के तत्कालीन प्रमुख संदीप गोयल की आप नेता के साथ "सांठगांठ" भी पाई और मंत्री को "वीआईपी उपचार" देने के लिए अधिकारी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही की सिफारिश की है।

इस पृष्ठभूमि के खिलाफ, मंत्री ने दिल्ली की एक अदालत का दरवाजा भी खटखटाया था, जिसमें मीडिया को अपने जेल सेल के अंदर से किसी भी वीडियो फुटेज को चलाने से रोकने के लिए निर्देश देने की मांग की गई थी।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने तब अदालत के सामने पुष्टि की थी कि जैन के वीडियो को लीक करने में उसकी कोई भूमिका नहीं थी, जिसमें वह एक साथी कैदी द्वारा मालिश करते हुए देखा गया था, जो बलात्कार के मामले में आरोपी है, जेल के अंदर कोशिका।

अदालत ने पहले ईडी और जैन की कानूनी टीम को इस संबंध में हलफनामे और वीडियो की कोई भी सामग्री लीक नहीं करने का आदेश दिया था और इस मामले में अपनी वचनबद्धता ली थी। अदालत ने, हालांकि, मीडिया पर कोई प्रतिबंध लगाने या कोई निर्देश पारित करने से इनकार कर दिया था।

दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने कहा कि महत्वपूर्ण एमसीडी चुनावों से पहले पार्टी की छवि को खराब करने के उद्देश्य से वीडियो लीक किया गया था। पार्टी ने मालिश को फिजियोथेरेपी और घर के बने भोजन के रूप में स्पष्ट करते हुए कहा कि उन्हें डॉक्टरों और अदालतों ने मंजूरी दे दी है।

जैन की सेल में आगंतुकों के लिए यह फैसला आप द्वारा एमसीडी चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को महत्वपूर्ण अंतर से हराने के कुछ ही समय बाद आया है।

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 2017 में भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत दर्ज सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर जैन को गिरफ्तार किया था। जैन पर कथित रूप से उनसे जुड़ी चार कंपनियों के माध्यम से धन शोधन करने का आरोप है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad