Advertisement

साफ हुई राजधानी दिल्ली की हवा? बुधवार से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी हटा बैन

राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कई प्रतिबंध लगाए थे। अब वायु...
साफ हुई राजधानी दिल्ली की हवा? बुधवार से खुलेंगे प्राइमरी स्कूल, ट्रकों की एंट्री से भी हटा बैन

राजधानी दिल्ली में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने कई प्रतिबंध लगाए थे। अब वायु गुणवत्ता सूचकांक में कमी आने के बाद उन प्रतिबंधों को हटाया जा रहा है। इस कड़ी में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज घोषणा की कि दिल्ली में प्राइमरी स्कूल फिर से खुलेंगे और ट्रकों के प्रवेश पर लगी रोक हटा ली गई है।

गोपाल राय ने बताया, “दिल्ली सरकार के कर्मचारियों के लिए घर से काम करने का आदेश रद्द कर दिया गया है। सरकारी कार्यालय सोमवार से पूरी क्षमता के साथ फिर से खुल गए।” इसी के साथ सरकार ने कंस्ट्रक्शन और ध्वस्तीकरण जैसी गतिविधियां भी शुरू हो सकेंगी। हालांकि प्राइवेट निर्माण और ध्वस्तीकरण पर यह रोक आगे भी जारी रहेगी।

गोपाल राय ने बताया कि ग्रेप 3 के तहत प्राइवेट निर्माण और डिमोलिशन पर प्रतिबंध आगे भी जारी रहेगा। हालांकि रेलवे, मेट्रो, स्टेशन, एयरपोर्ट, रक्षा, अस्पताल आदि के निर्माण हो सकेंगे। इसी प्रकार दिल्ली में बीएस3 पेट्रोल और बीएस4 डीजल की गाड़ियों पर प्रतिबंध जारी रहेगा। मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में पिछले दिनों प्रदूषण का स्तर 450 के पार पहुंच गया था, जिसकी वजह से सीएक्यूएम ने ग्रैप के फेज 4 को लागू करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद फेज चार के तहत विभिन्न गतिविधियों पर दिल्ली में रोक लगा दी गई थी, जिसमें दिल्ली में जहां ट्रकों की एंट्री रोक दी गई, वहीं प्राइमरी स्कूलों को बंद कर दिया गया।

बता दें कि जैसे ही शहर में हवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ, वैसे ही पर्यावरण मंत्री ने राजमार्गों, सड़कों, फ्लाईओवर आदि से संबंधित निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध हटाने की भी घोषणा की। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सोमवार सुबह 'बहुत खराब' गुणवत्ता में रहा, जो लगातार तीन दिनों तक दर्ज की गई 'गंभीर' श्रेणी से बेहतर है। हालांकि मामूली सुधार के बावजूद सुबह नौ बजे एक्यूआई 352 पर रहा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad