Advertisement

दिल्ली को नहीं मिल रही राहत की सांस, वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी बरकरार

राजधानी दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक महीने से प्रदूषण का प्रकोप लगातार जारी है। दिवाली से पहले हुई एक...
दिल्ली को नहीं मिल रही राहत की सांस, वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी बरकरार

राजधानी दिल्ली-एनसीआर में पिछले एक महीने से प्रदूषण का प्रकोप लगातार जारी है। दिवाली से पहले हुई एक दिन की बारिश से बेशक राहत की सांस मिली हो, लेकिन दिवाली के बाद से लगातार प्रदूषण का स्तर 'बहुत गंभीर' बना हुआ है। आज यानी शनिवार को भी राजधानी की वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है। इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली का एक्यूआई 300 से ऊपर यानी "बहुत खराब" श्रेणी में बरकरार रहा।  

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को सुबह वायु गुणवत्ता का स्तर 360 के पार चला गया है। आनंद विहार में एक्यूआई 350, आरके पुरम में 325, पंजाबी बाग में 332 और आईटीओ में 328 रहा। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार से हवा की रफ्तार बढ़ने पर इसमें सुधार के आसार हैं।

बता दें कि शुक्रवार को दिल्ली का एक्यूआइ 324 रहा। इस स्तर की हवा को "बहुत खराब" श्रेणी में रखा जाता है। बृहस्पतिवार को यह 320 के अंक पर रहा था। उधर दिल्ली के 27 इलाकों का एक्यूआइ भी "बहुत खराब" ही दर्ज किया गया।

दिल्ली में इस समय हवा की रफ्तार सुस्त है। इसीलिए दिल्ली की हवा में प्रदूषक कण ज्यादा देर तक बने हुए हैं। दिल्ली वासियों को प्रदूषण से शनिवार-रविवार को मामूली राहत मिलने की संभावना है। इस दौरान हवा की गति 12 से 16 किमी प्रति घंटे तक रहने का पूर्वानुमान है। तेज हवा के असर से प्रदूषण भी छंटने लगेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad