Advertisement

डॉक्टर रेप मर्डर केस: आईएमए टीम पीड़िता के घर पहुंची, डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा...
डॉक्टर रेप मर्डर केस: आईएमए टीम पीड़िता के घर पहुंची, डॉक्टरों का विरोध प्रदर्शन जारी

कोलकाता में ट्रेनी डॉक्टर के साथ बलात्कार और हत्या के मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा अपने हाथ में लेने के बाद, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) की एक टीम बुधवार को 12 सदस्य पीड़िता के घर पहुंचे।

9 अगस्त को हुई इस घटना से व्यापक आक्रोश फैल गया और चिकित्सा समुदाय के भीतर और बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया।

स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर 9 अगस्त को कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल में मृत पाए गए थे। परिवार ने आरोप लगाया है कि पीड़िता के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई।

समर्थन के एक मजबूत प्रदर्शन में, देश भर के डॉक्टरों ने पोस्ट-ग्रेजुएट प्रशिक्षु (पीजीटी) डॉक्टर की हत्या और कथित यौन उत्पीड़न पर विरोध प्रदर्शन जारी रखा है और पीड़ित के लिए न्याय की मांग की है।

एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ. इंद्र शेखर प्रसाद ने कहा, "कोलकाता में जो हुआ वह अपनी तरह की अकेली घटना नहीं है। देश में रोजाना ऐसे कई मामले हो रहे हैं। हम एक मंदिर जैसे माहौल में काम करते हैं, और अगर डॉक्टर सुरक्षित नहीं हैं, तो मरीज़ कैसे सुरक्षित महसूस करेंगे जब तक हमें डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए दीर्घकालिक और सख्त कानून का ठोस आश्वासन नहीं मिलता? स्वास्थ्य कर्मचारी और अस्पताल, हम अपनी हड़ताल जारी रखेंगे।"

एम्स के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष डॉ. सुवर्णकर दत्ता ने कहा, "हमारी प्राथमिक मांग देश के चिकित्सा बुनियादी ढांचे में सुरक्षा चूक पर काम करना है। कोलकाता में जो हुआ वह किसी के साथ भी हो सकता है। हम मांग करते हैं कि केंद्र सरकार तत्काल आधार पर एक केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम लाए, या तो हमें लिखित आश्वासन दे कि स्वास्थ्य कर्मियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक कानूनी प्रावधान जल्द ही लाया जाएगा।"

इस बीच, पश्चिम बंगाल पुलिस बुधवार को पोस्ट-ग्रेजुएट प्रशिक्षु (पीजीटी) डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के कथित आरोपी संजय रॉय को कोलकाता में केंद्र सरकार कार्यालय (सीजीओ) परिसर में ले आई।

कलकत्ता उच्च न्यायालय के एक आदेश के बाद, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मामले को अपने हाथ में ले लिया है और दिल्ली से एक विशेष चिकित्सा और फोरेंसिक टीम भेजी है।

दिल्ली से सीबीआई टीम के सदस्य भी कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स पहुंचे. सीबीआई सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली से चिकित्सा अधिकारियों और फोरेंसिक विशेषज्ञों की एक विशेष टीम कोलकाता में अपराध स्थल पर पहुंच गई है, जहां डॉक्टर के साथ कथित तौर पर बलात्कार किया गया था।

इस बीच, जूनियर डॉक्टरों के कारण आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल की ओपीडी सेवाएं बुधवार को भी बंद रहीं, जबकि फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (एफएआईएमए) ने इस घटना को लेकर ओपीडी सेवाओं को देशव्यापी बंद जारी रखा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad