Advertisement

कश्मीर में अगले सप्ताह हो सकती है बर्फबारी और बारिश : मौसम विभाग

कश्मीर में चल रहा करीब चार दशक के सबसे लंबे शुष्क मौसम का दौर अगले हफ्ते खत्म हो सकता है क्योंकि यहां मौसम विभाग ने घाटी में बारिश या बर्फबारी होने की संभावना जताई है जहां के ज्यादातर हिस्सों में रात का तापमान एक बार फिर से गिर गया है।
कश्मीर में अगले सप्ताह हो सकती है बर्फबारी और बारिश : मौसम विभाग

मौसम विभाग की निदेशक सोनम लोटस ने पीटीआई भाषा को बताया कि पिछले 35 से 40 साल के बाद कश्मीर सबसे लंबे शुष्क मौसम के दौर से गुजर रहा है। पिछले पांच महीनों में नगण्य बारिश हुई है।

उन्होंने कहा कि 12 दिसंबर को उंचाई वाले कुछ इलाकों पर हल्की बारिश या बर्फबारी को छोड़कर पिछले तीन महीने -- अक्तूबर, नवंबर और दिसंबर -- खासतौर पर शुष्क रहे हैं।

अधिकारी ने बहरहाल कहा कि मौजूदा शुष्क मौसम का दौर अगले हफ्ते खत्म हो सकता है क्योंकि चार से छह जनवरी के बीच बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

निदेशक ने कहा कि हमें चार से छह जनवरी के बीच काफी व्यापक बारिश या बर्फबारी के दौर की उम्मीद है। ऊंचाई वाले इलाकों में मध्यम स्तर की बारिश या बर्फबारी हो सकती है, जबकि मैदानी इलाकों में भी हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना है।

इस बीच, कश्मीर में शीत लहर से मामूली राहत मिलने के एक दिन बाद, घाटी और लद्दाख क्षेत्र के अधिकतर हिस्सों में एक बार फिर से रात के तापमान में गिरवाट आ गई है।

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि जम्मू कश्मीर की गर्मियों की राजधानी श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 4.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया है। पिछली रात की तुलना में तापमान एक डिग्री से ज्यादा गिरा है जो शून्य से तीन डिग्री नीचे था।

राज्य के लद्दाख क्षेत्र  के लेह में पारा करीब तीन डिग्री गिरा है। पिछली रात का तापमान शून्य से 7.9 डिग्री नीचे था जो अब शून्य से 10.7 डिग्री नीचे पहुंच गया और यह राज्य का सबसे सर्द इलाका रहा।

पास के ही करगिल शहर में पारा शून्य से 8.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया।

दक्षिण कश्मीर के पहलगाम में पारा शून्य से 3.4 डिग्री नीचे रिकार्ड हुआ। उत्तर कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य डिग्री रहा जिससे ताजा बर्फबारी की संभावना बढ़ी है। कुपवाड़ा शहर में तापमान शून्य 3.7 डिग्री कम रिकार्ड हुआ।

अधिकारी ने कहा कि कश्मीर घाटी के द्वार काजीगुंड में पारा शून्य से 3.4 डिग्री नीचे रिकार्ड हुआ।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad