Advertisement

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मुठभेड़, सुरक्षाकर्मियों ने एक नक्सली को किया ढेर

छत्तीसगढ़ पुलिस के मुताबिक रविवार सुबह राज्य के बीजापुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में...
छत्तीसगढ़ के बीजापुर में मुठभेड़, सुरक्षाकर्मियों ने एक नक्सली को किया ढेर

छत्तीसगढ़ पुलिस के मुताबिक रविवार सुबह राज्य के बीजापुर जिले में सुरक्षाकर्मियों के साथ मुठभेड़ में एक नक्सली मारा गया। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि भैरमगढ़ थाना क्षेत्र के केशकुतुल गांव के पास एक जंगल में सुबह करीब साढ़े पांच बजे गोलीबारी हुई, जब जिला रिजर्व गार्ड (डीआरजी) की एक टीम नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी।

उन्होंने बताया कि राज्य की राजधानी रायपुर से लगभग 400 किलोमीटर दूर स्थित केशकुतुल-केशमुंडी जंगलों में माओवादियों के डिवीजन सप्लाई टीम कमांडर कवासी पंडारू और 15-20 अन्य कैडरों की मौजूदगी की सूचना के आधार पर ऑपरेशन शुरू किया गया था।

अधिकारी ने बताया कि गोलीबारी रुकने के बाद घटनास्थल से एक नक्सली का शव, एक हथियार और विस्फोटक बरामद किया गया।

उन्होंने बताया कि इलाके में तलाशी अभियान अभी भी जारी है। पुलिस के अनुसार, इस घटना के साथ, छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र, जिसमें बीजापुर सहित सात जिले शामिल हैं, में सुरक्षा बलों के साथ अलग-अलग मुठभेड़ों में इस साल अब तक 80 नक्सली मारे गए हैं।

पुलिस ने पहले कहा था कि 16 अप्रैल को क्षेत्र के कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए थे।

आईजी सुंदरराज पी ने कहा, "जनवरी 2024 से अब तक 71 नक्सलियों को मार गिराया गया है। यह नक्सल मोर्चे पर छत्तीसगढ़ की बड़ी सफलताओं में से एक है। नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई निर्णायक कदम पर है। भविष्य में हमारा प्रयास यह होगा कि हमने जो किया है उसे आगे बढ़ाया जाए। नक्सलियों के खिलाफ इलाके और यहां के लोगों को एक नई पहचान देने की तैयारी शुरू हो गई है।"

मंगलवार को कांकेर जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सलियों के मारे जाने के बाद छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने जिला रिजर्व गार्ड और बीएसएफ कर्मियों की सराहना की थी। उन्होंने इसे ''बड़ी उपलब्धि'' बताया।

जिस ऑपरेशन में 29 नक्सली मारे गए, उसे हाल के दिनों में सबसे बड़े नक्सल विरोधी अभियानों में से एक माना जाता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad