Advertisement

गुजरात चुनाव: पहले चरण की 89 सीटों पर हुआ 68 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीटों पर आज सुबह आठ...
गुजरात चुनाव: पहले चरण की 89 सीटों पर हुआ 68 फीसदी मतदान

गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीटों पर आज सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया पर निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद भी कई बूथ पर मतदाताओं की कतारें लगी थी और नियमानुसार इनके वोट देने के बाद ही इवीएम मशीनों को सील किया गया।

चुनाव आयोग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, पहले चरण में कुल 68 फीसदी मतदान हुआ।

शाम 4 बजे तक 47.28 फीसदी मतदान हुआ।

सुबह 8 बजे से दोपहर के 12 बजे के बीच 30.31 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले। 

सबसे अधिक 38.07 फीसदी मतदान आदिवासी बहुल तापी जिले में दर्ज किया गया, जबकि दक्षिण गुजरात में आदिवासी बहुल अन्य जिले नर्मदा में सबसे कम 25.67 फीसदी मतदान हुआ।

गुजरात के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी बी बी स्वैन ने कहा कि मतदान शाम 5 बजे खत्म होगा हालांकि प्रक्रिया समाप्त होने से पहले मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े हो चुके लोगों को वोट डालने दिया जाएगा।

निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सूरत और कुछ अन्य केंद्रों में ईवीएम में तकनीकी खामियों की खबरें आई थीं हालांकि मशीनों को बदलने के बाद चुनाव प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई।

चुनाव में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष जीतू वघानी, मंत्री बाबू बोखिरिया और कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया सहित कई सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। इनका भविष्य ईवीएम मशीन में कैद हो गया।

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने किया मताधिकार का प्रयोग 

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से मैदान में हैं। विजय रुपाणी ने अपनी पत्नी के साथ सुबह 9 बजे अपना वोट डाला। वोटिंग शुरू होने के साथ ही गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने लोगों से बड़ी संख्या में वोट करने का आह्वान किया। साथ ही, उन्होंने कहा कि वो बहुत आश्वस्त हैं और चुनौती का सवाल ही नहीं है।

बीजेपी नेता जीतू वघानी ने वोट डालने के बाद भावनगर की सभी 7 सीटों पर जीत का विश्वास जताया। इस बीच पोरबंदर में अर्जुन मोढवाडिया के पोलिंग बूथ पर तकनीकी खामी के चलते वोटिंग में देरी हुई।

अहमद पटेल ने किया कांग्रेस की 110 सीटों का दावा

वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने अंकलेश्वर की भरूच सीट पर अपने मत का प्रयोग किया। साथ ही उन्होंने कहा कि कांग्रेस 110 से ज्यादा सीटें जीतेगी।

बता दें कि पहले चरण वाले मतदान के क्षेत्र में गुजरात का सौराष्ट्र-कच्छ और दक्षिण गुजरात शामिल है। इसमें 10 तालुका, 939 गांव और छह नगरपालिकाएं आती हैं।

पहले चरण में 57 महिलाओं समेत कुल 977 उम्मीदवार मैदान में रहे। सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 89 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 87 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा ने 64, सपा ने चार, वाघेला के जन विकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जदयू ने 14, राकांपा ने 30 और शिवसेना ने 25 प्रत्याशी उतारे हैं। 443 निर्दलीय हैं।

दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को

कड़े मुकाबले वाले दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होगा। इन चुनावों के जरिए भाजपा जहां पांचवी बार सत्ता के गलियारों में वापसी की उम्मीद लगाए है, वहीं कांग्रेस इस चुनाव को अपना खोया आधार वापस पाने के मौके के तौर पर देख रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad