Advertisement

देवघर रोपवे दुर्घटना और रांची हिंसा पर राज्यपाल ने सरकार को कठघरे में खड़ा किया, सीएम को लिखा पत्र

राजभवन और हेमंत सरकार के बीच जारी खींचतान के बीच राज्यपाल ने देवघर रोपवे दुर्घटना और रांची हिंसा को...
देवघर रोपवे दुर्घटना और रांची हिंसा पर राज्यपाल ने सरकार को कठघरे में खड़ा किया, सीएम को लिखा पत्र

राजभवन और हेमंत सरकार के बीच जारी खींचतान के बीच राज्यपाल ने देवघर रोपवे दुर्घटना और रांची हिंसा को लेकर हेमंत सरकार को कठघरे में खड़ा किया है। दोनों मामलों में रिपोर्ट मांगी है। इस सिलसिले में मुख्यमंत्री को पत्र लिखा है । राज्यपाल रमेश बैस ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को पत्र लिखकर राज्य में घटित दो विशेष घटनाओं की तरफ ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने उल्लेख किया है कि 10.04.2022 को देवघर जिला में त्रिकुट पहाड़ी पर रोप-वे की दुर्घटना हुई थी। उक्त दुर्घटना की जांच हेतु राज्य सरकार द्वारा 19.04.2022 को एक समिति गठित की गई थी। समिति को 2 माह में जांच प्रतिवेदन समर्पित करना था। इसी प्रकार रांची शहर में 10 जून, 2022 को सांप्रदायिक हिंसा एवं पुलिस फायरिंग की गंभीर घटना घटित हुई। उक्त घटना की जांच हेतु राज्य सरकार द्वारा वरीय पदाधिकारियों की एक समिति का गठन किया गया था जिसे 2 माह में जांच प्रतिवेदन प्रस्तुत करना था।

इन दोनों घटनाओं के संबंध में अभी तक संबंधित जांच समितियों द्वारा कोई जांच प्रतिवेदन राज्य सरकार को प्रस्तुत नहीं किया गया है। राज भवन द्वारा मुख्य सचिव से इस विषय पर जानकारी मांगी गई थी, जिसके जबाव में मात्र देवघर रोप-वे दुर्घटना से संबंधित एक अपूर्ण प्रतिवेदन प्रेषित किया है जिसमें उक्त दुर्घटनाओं के कारणों की तकनीकी जांच लंबित होने का उल्लेख है। अखबारों से प्राप्त सूचनाओं के अनुसार रांची सांप्रदायिक घटना की जांच हेतु गठित समिति द्वारा जांच की कार्रवाई काफी पूर्व से ही बंद कर दी गई है।

राज्यपाल ने कहा कि यह आश्चर्यजनक है कि ऐसी महत्वपूर्ण घटनाओं की जांच में राज्य सरकार के स्तर से कोई अनुश्रवण नहीं किया गया है, जिस कारण इन घटनाओं की जबावदेही तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने हेतु उपाय नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इन दोनों घटनाओं की जांच अतिशीघ्र पूर्ण कराते हुए दोषी व्यक्तियों को चिन्हित कर कार्रवाई की जाय एवं जांच प्रतिवेदन से तथा कार्रवाई के फलाफल से उन्हें अवगत कराया जाय।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad