Advertisement

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने कहा लॉकडाउन जैसे हालात नहीं पर सख्ती की जरूरत, मृत्यु दर चिंताजनक

कोविड से बढ़ते प्रकोप का जमीनी स्तर पर जायजा लेने उतरे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज तीसरे दिन...
हिमाचल के मुख्यमंत्री ने कहा लॉकडाउन जैसे हालात नहीं पर सख्ती की जरूरत, मृत्यु दर चिंताजनक

कोविड से बढ़ते प्रकोप का जमीनी स्तर पर जायजा लेने उतरे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज तीसरे दिन चिकित्सकों, पैरामेडिकल स्टाफ और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों  के साथ बिलासपुर में बैठक की। उन्होंने कोविड स्वास्थ्य संस्थानों और होम आइसोलेशन में रह रहे कोविड-19 मरीजों के बेहतर उपचार के लिए अपने व्यवहार में परिवर्तन कर और संवेदनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए ।

मुख्यमंत्री ने कहा अभी प्रदेश में लॉकड़ाउन जैसे हालात नहीं पैदा हुई पर सख्ती की बहुत बड़ी जरूरत है क्योंकि वायरस बहुत तेजी से फैलता जा रहा है और मृत्यु दर भी चिंता बनी हुई है ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकतर चिकित्सक और अन्य पैरामेडिकल स्टाफ कोविड-19 रोगियों का ईलाज प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ कर रहे है लेकिन फिर भी बेहतर परिणाम सुनिश्चित करने के लिए अधिक प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। होम आइसोलेशन प्रणाली को मजबूत करना समय की मांग है क्योंकि कोविड-19 के सक्रिय मामलों में से लगभग 95 प्रतिशत होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों से सम्बन्धित आंकड़े एकत्र किए जाने चाहिए और उन्हें आवश्यक दवाओं के साथ पल्स आॅक्सीमीटर, हैंड सैनेटाइजर उपलब्ध करवाए जाने चाहिए। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थानीय प्रधानों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए ताकि होम आइसोलेशन के कोविड-19 मरीजों के परिजनों के साथ समन्वय स्थापित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि लोगों को प्रेरित करने के अलावा होम आइसोलेशन के मरीजों की स्वास्थ्य मापदण्डों की नियमित निगरानी के लिए प्रभावी प्रणाली विकसित की जानी चाहिए। ठाकुर ने व्यापार मण्डल के सदस्यों से राज्य सरकार को इस महामारी से लड़ने के लिए अपना पूर्ण सहयोग देने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को कोविड-19 मामलों की अधिकता वाले राज्यों से धार्मिक समारोहों से घर वापस आने वाले स्थानीय लोगों के समूहों पर कड़ी निगरानी रखनी चाहिए। पंचायती राज संस्थाओं के चुने हुए प्रतिनिधि ऐसे राज्यों से वापस आने वाले लोगों की पहचान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण के प्रसार की गति बहुत तेज है और यह और भी अधिक घातक है क्योंकि राज्य में पिछले 50 दिनों के दौरान मृतकों की संख्या 970 से 1177 हो गई है। आशा कार्यकर्ताओं को अन्य गम्भीर बीमारियों से ग्रसित कोविड-19 मरीजों का रिकाॅर्ड तैयार करना चाहिए ताकि कोविड-19 मरीजों को बेहतर उपचार किया जा सके।

इसके पहले जयराम ठाकुर ने उना,सोलन,हमीरपुर और सिरमौर जिलों की बैठकों में कोविड से उत्पन्न स्थिति का जायजा भी लिया ।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad