Advertisement

गृह मंत्रालय का जम्मू-कश्मीर को लेकर बड़ा फैसला, उपराज्यपाल को दी दिल्ली एलजी जैसी ताकत

जम्मू कश्मीर को लेकर गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन...
गृह मंत्रालय का जम्मू-कश्मीर को लेकर बड़ा फैसला, उपराज्यपाल को दी दिल्ली एलजी जैसी ताकत

जम्मू कश्मीर को लेकर गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 में संशोधन किया है। इस कदम के बाद अब पूर्ववर्ती राज्य के उपराज्यपाल की कुछ शक्तियां बढ़ गई हैं। यह कहा जा सकता है कि उनके पास अब दिल्ली के एलजी की तरह ताकतें होंगी। 

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जम्मू और कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम, 2019 (2019 का 34) की धारा 55 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए अधिनियम की धारा 73 के तहत जारी 31 अक्टूबर 2019 की उद्घोषणा के साथ पठित नियम में संशोधन को अपनी मंजूरी दे दी है। एमएचए द्वारा जारी एक अधिसूचना में उल्लेख किया गया है।

राष्ट्रपति ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर सरकार के कामकाज के लेन-देन नियम, 2019 में और संशोधन करने के लिए नियम बनाए। अधिसूचना में कहा गया है, "इन नियमों को जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश सरकार (दूसरा संशोधन) नियम, 2024 के व्यापार का लेनदेन कहा जा सकता है।"

संशोधन 12 जुलाई को आधिकारिक राजपत्र, 'जम्मू और कश्मीर में अनुमानित विधानसभा चुनावों की प्रत्याशा में एक कदम', में प्रकाशन की तारीख से लागू होंगे। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर सरकार के कामकाज के लेनदेन नियम, 2019 (इसके बाद इसे मूल नियमों के रूप में संदर्भित किया गया है) में कुछ नियम शामिल किए गए हैं।

सम्मिलित उप-नियम (2ए) के अनुसार, "किसी भी प्रस्ताव के लिए 'पुलिस', 'सार्वजनिक व्यवस्था', 'अखिल भारतीय सेवा' और 'एंटी करप्शन ब्यूरो' के विवेक का प्रयोग करने के संबंध में वित्त विभाग की पूर्व सहमति की आवश्यकता नहीं है। अधिनियम के तहत उपराज्यपाल की सहमति या अस्वीकार किया जाएगा जब तक कि इसे मुख्य सचिव के माध्यम से उपराज्यपाल के समक्ष नहीं रखा गया हो।''

मुख्य नियमों में, नियम 42 के बाद, नियम 42ए डाला गया है, जिसमें कहा गया है, "कानून, न्याय और संसदीय मामलों का विभाग अदालती कार्यवाही में महाधिवक्ता की सहायता के लिए महाधिवक्ता और अन्य कानून अधिकारियों की नियुक्ति के लिए मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री के माध्यम से उपराज्यपाल की मंजूरी के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करेगा।" 

सम्मिलित नियम 42बी में, "अभियोजन मंजूरी देने या अस्वीकार करने या अपील दायर करने से संबंधित कोई भी प्रस्ताव कानून, न्याय और संसदीय मामलों के विभाग द्वारा मुख्य सचिव के माध्यम से उपराज्यपाल के समक्ष रखा जाएगा।"

मुख्य नियमों में, नियम 43 में, तीसरे प्रावधान के बाद, अधिसूचना में कहा गया है कि जेल, अभियोजन निदेशालय और फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला से जुड़े मामलों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कुछ प्रावधान शामिल किए जाएंगे, जिसके तहत "मामलों को लेफ्टिनेंट को प्रस्तुत किया जाएगा राज्यपाल प्रशासनिक सचिव द्वारा, गृह विभाग मुख्य सचिव के माध्यम से”।

इसमें कहा गया, "बशर्ते यह भी कि अखिल भारतीय सेवा के अधिकारियों के प्रशासनिक सचिवों और कैडर पदों की पोस्टिंग और स्थानांतरण से जुड़े मामलों के संबंध में, प्रस्ताव मुख्य सचिव के माध्यम से प्रशासनिक सचिव, सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा उपराज्यपाल को प्रस्तुत किया जाएगा"।

यह उल्लेख करना उचित है कि प्रमुख नियम 27 अगस्त, 2020 के भारत के राजपत्र में प्रकाशित किए गए थे और बाद में 28 फरवरी, 2024 को संशोधित किए गए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad