Advertisement

अयोध्या में आज कैसा रहेगा मौसम, आईएमडी ने जारी किया जरूरी अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अयोध्या और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह धुंध भरा मौसम...
अयोध्या में आज कैसा रहेगा मौसम, आईएमडी ने जारी किया जरूरी अपडेट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अयोध्या और आसपास के इलाकों में सोमवार सुबह धुंध भरा मौसम रहा और दिन के दौरान ठंडे दिन की स्थिति बने रहने का अनुमान है। मौसम कार्यालय ने कहा कि हल्के कोहरे के कारण सुबह नौ बजे तक दृश्यता 1,000 मीटर तक सीमित रही।

मौसम विभाग के अनुसार, अयोध्या में सोमवार को 'ठंडे दिन' की स्थिति रहने की संभावना है, अधिकतम तापमान 15 से 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

"प्राण प्रतिष्ठा" समारोह दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक समाप्त होने की उम्मीद है। इसके बाद प्रधानमंत्री कार्यक्रम स्थल पर संतों और प्रमुख हस्तियों सहित 7,000 से अधिक लोगों की एक सभा को संबोधित करेंगे। आईएमडी ने अयोध्या और आसपास के क्षेत्रों के लिए मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए गुरुवार को एक समर्पित वेबपेज लॉन्च किया।

वेबपेज में दुनिया भर में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं, जैसे हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, चीनी, फ्रेंच और स्पेनिश में तापमान, वर्षा, आर्द्रता और हवा के पैटर्न सहित सभी मौसम मापदंडों की जानकारी शामिल है।

अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ और नई दिल्ली सहित अन्य महत्वपूर्ण स्थानों के लिए मौसम की जानकारी वेबपेज पर उपलब्ध है। एक मौसम बुलेटिन, जिसमें सात दिनों का पूर्वानुमान और सूर्योदय और सूर्यास्त का समय शामिल है, उपयोगकर्ताओं के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों में उपलब्ध है।

मौसम कार्यालय के अनुसार, 'बहुत घना कोहरा' तब होता है जब दृश्यता 0 और 50 मीटर के बीच होती है, 'घना' तब होता है जब दृश्यता 51 और 200 मीटर के बीच होती है, 'मध्यम' तब होता है जब दृश्यता 201 और 500 मीटर के बीच होती है, और 'उथला' तब होता है जब दृश्यता 501 और 1,000 मीटर के बीच होती है।

'ठंडा दिन' वह होता है जब न्यूनतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम या उसके बराबर होता है, और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री कम होता है। 'गंभीर ठंडा दिन' वह होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक नीचे होता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad