Advertisement

'अगर कोलकाता पुलिस रविवार तक मामला नहीं सुलझा पाई तो...', बंगाल में डॉक्टर रेप केस पर ममता बनर्जी ने दी डेडलाइन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि अगर कोलकाता पुलिस रविवार तक जूनियर डॉक्टर...
'अगर कोलकाता पुलिस रविवार तक मामला नहीं सुलझा पाई तो...', बंगाल में डॉक्टर रेप केस पर ममता बनर्जी ने दी डेडलाइन

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कहा कि अगर कोलकाता पुलिस रविवार तक जूनियर डॉक्टर के बलात्कार-हत्या मामले को सुलझाने में असमर्थ है, तो वह मामला केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंप देंगे।

बंगाल की सीएम ने कहा, "जिस दिन मुझे कोलकाता पुलिस कमिश्नर से घटना के बारे में पता चला, मैंने उनसे कहा कि यह एक दुखद घटना है और तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए और एक फास्ट-ट्रैक कोर्ट भी तुरंत स्थापित किया जाना चाहिए। वहां नर्सें और सुरक्षा, लेकिन मैं अभी भी यह नहीं समझ पा रहा हूं कि यह घटना कैसे हुई। पुलिस ने मुझे सूचित किया है कि (अस्पताल) के अंदर कोई था। "

उन्होंने कहा, "आरजी कर अस्पताल के प्रिंसिपल ने आज इस्तीफा दे दिया है। पुलिस, डॉग स्क्वाड, फोरेंसिक विभाग और अन्य टीमें आरोपी की गिरफ्तारी के लिए जांच शुरू कर दी गई है और पुलिस उसे जल्द से जल्द गिरफ्तार करने की कोशिश कर रही है अगर पुलिस रविवार तक इस मामले को सुलझाने में असमर्थ रही तो हम इस मामले को अपने हाथ में नहीं रखेंगे। यह सीबीआई को सौंप दिया जाएगा।"

इस मामले पर सीएम ममता बनर्जी की टिप्पणी डॉक्टरों द्वारा अपनी मांगें पूरी करने और न्याय सुनिश्चित करने के लिए अनिश्चितकालीन राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शन शुरू करने के बाद आई है।

गौरतलब है कि केस को सीबीआई को सौंपना डॉक्टरों की सबसे प्रमुख मांगों में से एक है। अन्य मांगों में फास्ट-ट्रैक कोर्ट और सभी अस्पतालों में केंद्रीय सुरक्षा अधिनियम के कार्यान्वयन के लिए एक समिति का गठन शामिल है।

इससे पहले कोलकाता पुलिस ने कहा था कि वह ऐसी किसी भी घटना को रोकने के लिए अस्पतालों के बाहर सुरक्षा उपाय बढ़ाएगी।

डीसीपी नॉर्थ, अभिषेक गुप्ता ने कहा, "अस्पताल में प्रवेश करने वाले लोगों के नाम अब एक रजिस्टर में दर्ज किए जाएंगे। किसी भी अवांछित व्यक्ति को समस्या पैदा करने के लिए प्रवेश नहीं करना चाहिए। डॉक्टरों ने अस्पताल के चारों ओर सुरक्षा गार्ड बढ़ाने की मांग की है। पहचान पत्र जो वे हमेशा ड्यूटी पर पहनेंगे, यह सुरक्षा बढ़ाने के लिए एक कदम है।"

कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के बलात्कार और हत्या मामले ने बड़े पैमाने पर आक्रोश और विरोध प्रदर्शन किया है। फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (FORDA) ने देश भर में हड़ताल शुरू की है और वे प्रशिक्षु डॉक्टर के लिए न्याय की मांग करते हुए देश भर के विभिन्न अस्पतालों के बाहर एकत्र हुए हैं।

डॉक्टर लोक नायक अस्पताल, दिल्ली के डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल और देश भर के कई अस्पतालों के बाहर एकत्र हुए और पीड़िता के लिए न्याय की मांग करते हुए नारे लगाए।

एएनआई से बात करते हुए रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन सफदरजंग अस्पताल के संयुक्त सचिव डॉ. नितिन पनवार ने कहा, "आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की हालिया घटना इस विरोध का कारण है। हमें जांच का कोई पारदर्शी सबूत नहीं मिला है। इसके अलावा, सरकार और प्रशासन कहानी के अलग-अलग संस्करण दे रहे हैं. उन्होंने इसे आत्महत्या के मामले की ओर धकेलने की भी कोशिश की है। आज हमने स्वास्थ्य सचिव के साथ बैठक की है हमने अपनी मांगें रखी हैं। हम पहले सभी आरडीए से चर्चा करेंगे और फिर अपना निर्णय लेंगे।''

इस बीच, राष्ट्रव्यापी हड़ताल के बीच संदीप घोष ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के प्रिंसिपल पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने पद से हटने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, डॉ. घोष ने दावा किया कि इस घटना को लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर बदनाम किया जा रहा है और कहा कि मृत डॉक्टर "उनकी बेटी की तरह थी।" 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से
Advertisement
Advertisement
Advertisement
  Close Ad